बड़ी खबर: परिवार से अलग फैमिली आईडी बनवानी है तो लेना होगा नया बिजली कनेक्शन

बड़ी खबर: परिवार से अलग फैमिली आईडी बनवानी है तो लेना होगा नया बिजली कनेक्शन
X

बड़ी खबर: परिवार से अलग फैमिली आईडी बनवानी है तो लेना होगा नया बिजली कनेक्शन

खेत खजाना। अब परिवार से अलग फैमिली आईडी बनवानी है तो अलग से नया बिजली कनेक्शन लेना पड़ेगा। इसके लिए ऑनलाइन कॉमन सर्विस सेंटर पर आवेदन करते समय मीटरकनेक्शन नंबर दर्शाना होगा। पुराने फैमिली आईडी के बिजली मोटर कनेक्शन पर नई फैमिली आईडी नहीं बनेगी। इतना ही नहीं अगर फेमिली आईडी में बिजली बिल में ज्यादा मिल की वजह से आय बढ़ाई दर्शायी गई है तो उसे कम कराने के लिए भी निगम के एसडीओ से करेक्शन रिपोर्ट पोर्टल पर ही ऑनलाइन दर्ज करानी अनिवार्य होगी।

भिवानी जिले में अब तक करीब पौने तीन लाख परिवार पहचान पत्र बन चुके है। फैमिली आइडी को वोटर मैपिंग का काम भी चल रहा है। इसकी वजह से अब मतदाताओं का भी फैमिली आईडी से डाटा जुड़ गया है। जिला नागरिक संसाधन विभाग में लोग अपने परिवार से अलग फैमिली आईडी एक ही है। बनवाने के लिए पहुंच रहे हैं। ऐसा इसलिए भी किया जा रहा कि संयुक्त परिवार की आमदनी ज्यादा होकी कोजनाओं का लाभ लोग नहीं ले पा रहे ऐसे में अब लोग भी अलग से अपने परिवार को फैमिली आईडी बनवा रहे हैं। जबकि ये सभी परिवार एक ही घर के अंदर रहते हैं, जिसका बिजली कनेक्शन भी फिलहाल

एक ही है ऐसे मामलों की संख्या बढ़ने के बादली आईडी अलग बनवाने के लिए बिजली मीटर कनेक्शन नंबर भी अनिवार्य किया है। इसकी वजह से काफी लोगों को सिरदर्दी भी बढ़ गई है। निगम को पॉलिसी के अनुसार एक पर में केवल एक ही बिजली मीटर लग सकता है, जबकि उस पर के अंदर आहे कितने भी परिवार क्यों न रहते हो। ऐसे में अलग से फैमिली आईडी मनवाने के लिए लोग भी अब निगम कार्यालयों के चक्कर काट रहे हैं। का कोई समाधान भी नहीं निकल रहा है ।

जिन बच्चों के माता-पिता की मौत हो चुकी है या फिर माता ने पिता की मौत के बाद दूसरी शादी कर ली है तो ऐसी सूरत में काति प्रमाण पत्र नहीं ऐसे फेस के लिए विशेष अनुमति के बाद मामला आगे पाएगा। भिवानी में न बच्चों का भीएका फिट इसलिए नहीं बन क्योंकि उनके पिता की मौत हो चुकी और दूसरी शादी कर बीजाति प्रमाण पत्र बनाने में माता-पिता की आमदनी दर्ज की जाती है। आमदनी दर्ज नहीं होने की सूरत में जाति प्रमाण पत्र बनना भी मुश्किल है।

Tags:
Next Story
Share it