72 लाख किसानों को मिली खुशखबरी, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का बड़ा अपडेट!

भारत सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के द्वारा 72 लाख किसानों को बिना केसीसी और डिफॉल्टर के लाभ प्रदान करने का बड़ा फैसला किया है।

72 लाख किसानों को मिली खुशखबरी, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का बड़ा अपडेट!
X

भारत सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के द्वारा 72 लाख किसानों को बिना केसीसी और डिफॉल्टर के लाभ प्रदान करने का बड़ा फैसला किया है। इससे पहले केवल 44 से 45 लाख किसान PMFBY के तहत फसलों का बीमा करा रहे थे, लेकिन अब इस योजना का लाभ 72 लाख किसानों को मिलेगा। इस योजना के तहत दोनों खरीफ और रबी सीजन के लिए बीमा प्रीमियम भी कम होगा।

योजना का पहला चरण एक एकड़ से कम जमीन वाले किसानों को शामिल करेगा। इसमें लगभग 28 लाख किसान शामिल होंगे, जिन्हें योजना के तहत बीमा कराने का लाभ मिलेगा। इसके बाद दूसरे चरण में और भी 44 लाख किसानों को योजना से लाभ मिलेगा। इससे उन किसानों को भी फायदा होगा जिनकी जमीन छोटी है और जो कर्ज नहीं चुका पा रहे हैं।

योजना के तहत प्रथम चरण में खरीफ सीजन में 2% और रबी सीजन में 1% का फसल बीमा प्रीमियम वसूला जाएगा। सरकार ने बड़े किसानों को भी ध्यान में रखा है और उन्हें भी योजना से लाभ मिलेगा। 15 से 20 एकड़ जमीन वाले किसान 90% फसल बीमा का लाभ पा सकते हैं।

इस नये रोडमैप के माध्यम से, मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों को अधिक सुरक्षित बनाने और उनकी फसलों को बेहतर तरीके से प्रबंधित करने का इरादा किया है। यह योजना किसानों को बिना केसीसी और डिफॉल्टर के भी बेहतर समर्थन प्रदान करने का प्रयास है जिससे उन्हें खेती के क्षेत्र में अधिक सुरक्षा मिले।

योजना के तहत छोटे किसानों को भी बेहतर फायदे मिलेंगे। इससे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और उन्हें खेती से सम्बंधित नए अवसरों का भी सामना करने का मौका मिलेगा। भारत सरकार की यह खुशखबरी चुनाव से पहले किसानों के लिए एक बड़ा तोहफा है जिससे उन्हें सरकार की योजनाओं के लाभ का अनुभव होगा।

Tags:
Next Story
Share it