हरियाणा में वृद्धा पेंशन को लेकर बड़ा अपडेट,कट सकती है इन लोगो की पेंशन,देखे यहाँ

हरियाणा सरकार ने शुक्रवार को सबसे बड़ी बजट घोषणाओं में से एक को पूरा कर लिया। राज्य के सभी बुजुर्ग जिनकी सालाना आय 3 लाख रुपये तक है

हरियाणा में वृद्धा पेंशन को लेकर बड़ा अपडेट,कट सकती है इन लोगो की पेंशन,देखे यहाँ
X

हरियाणा सरकार ने शुक्रवार को सबसे बड़ी बजट घोषणाओं में से एक को पूरा कर लिया। राज्य के सभी बुजुर्ग जिनकी सालाना आय 3 लाख रुपये तक है, उन्हें अब पेंशन मिलेगी। पहले राज्य में आय सीमा 2 लाख रुपये तक थी, लेकिन इस नई घोषणा के बाद, आय सीमा बढ़ाकर 3 लाख रुपये प्रति वर्ष कर दी गई है।

वृद्धावस्था पेंशन में बढ़ोतरी:

हरियाणा सरकार ने हाल ही में वृद्धावस्था पेंशन में 250 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी की है। बढ़ी हुई पेंशन का लाभ 1 अप्रैल 2023 से मिलना शुरू हो जाएगा। पेंशन की राशि 2,500 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 2,750 रुपये प्रति माह की जाएगी।

पेंशन की आय सीमा के वृद्धि:

मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद, हरियाणा सरकार ने आय सीमा को करीब 11 साल के बाद बढ़ाई है। अब यह सीमा 3 लाख रुपये तक है, जिससे कि ज़्यादा लोग पेंशन का लाभ पा सकेंगे।

आय सीमा बढ़ाने के परिणाम:

वर्तमान में, 29.71 लाख से अधिक लाभार्थियों को वृद्धावस्था सम्मान भत्ता, विधवा एवं दिव्यांग पेंशन सहित सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ मिल रहा है। आय सीमा बढ़ाने के बाद यह संख्या 35 लाख से अधिक हो सकती है, और इससे हरियाणा के लाखों बुजुर्गों को फायदा होगा।

हरियाणा सरकार द्वारा की गई आय सीमा की बढ़ोतरी से, अब अधिक लोग पेंशन का लाभ पा सकेंगे, और यह बुजुर्गों को आर्थिक सुरक्षा में सुधार करेगा। यह फैसला बजट घोषणाओं का हिस्सा है और हरियाणा के नागरिकों के लिए एक बड़ी राहत का स्रोत है।

Tags:
Next Story
Share it