बिहार और हरियाणा सरकार दे रही है ट्रैक्टर, सुपर सीडर, हार्वेस्टर, थ्रेसर सहित अन्य मशीनरी पर 80% सब्सिडी, ये मौका हाथ से न जाने दें, आज करें आवेदन

बिहार और हरियाणा सरकार दे रही है ट्रैक्टर, सुपर सीडर, हार्वेस्टर, थ्रेसर सहित अन्य मशीनरी पर 80% सब्सिडी, ये मौका हाथ से न जाने दें, आज करें आवेदन
X

बिहार और हरियाणा सरकार दे रही है ट्रैक्टर, सुपर सीडर, हार्वेस्टर, थ्रेसर सहित अन्य मशीनरी पर 80% सब्सिडी, ये मौका हाथ से न जाने दें, आज करें आवेदन

खेत खजाना: भारत एक कृषि प्रधान देश है, जहां लगभग 60% जनसंख्या कृषि या उससे जुड़े कार्यों पर निर्भर है। भारतीय अर्थव्यवस्था में कृषि का योगदान कुल जीडीपी का लगभग 16 प्रतिशत है, लेकिन कृषि सेक्टर अभी भी पुरानी पद्धतियों पर चल रहा है। इसके कारण, नवीन टेक्नोलॉजी के महंगे होने से भारतीय छोटे एवं सीमांत किसान उसके लाभ को नहीं उठा पा रहे हैं।

इस समस्या का समाधान करने के लिए सरकार ने कृषि यंत्रों पर सब्सिडी देने का प्रस्ताव रखा है। इस सब्सिडी के माध्यम से किसानों को सस्ते में नवीन टेक्नोलॉजी के उपयोग का लाभ मिलेगा और उनके कृषि उत्पादन में वृद्धि होगी। यह योजना कृषि सेक्टर में आधुनिकीकरण के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

कृषि यंत्रों पर सब्सिडी का मुख्य उद्देश्य

भारतीय सरकार ने कृषि यंत्रों पर सब्सिडी देने का मुख्य उद्देश्य नवीन टेक्नोलॉजी को किसानों तक पहुंचाना है। इससे किसान खेती में नवीनतम और आधुनिक यंत्रों का उपयोग कर सकते हैं और उनके फसल उत्पादन में 2 गुना तक वृद्धि हो सकती है। इससे किसानों की आय भी बढ़ेगी और उनका जीवन सुखमय बनेगा।

कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत बिजाई यंत्रों (सुपर सीडर) पर 80% सब्सिडी दी जा रही है। इससे किसानों को खेतों की बुवाई करने में आसानी होगी और उनकी मेहनत का परिणाम दोगुना होगा।

यंत्र पर मिलने वाली सब्सिडी राज्यवार विवरण

भारत के विभिन्न राज्य सरकारें अपने प्रदेश के किसानों के लिए कृषि यंत्रों की खरीद पर सब्सिडी देती हैं। यहां कुछ राज्यों की कृषि यंत्र सब्सिडी योजनाएं दी गई हैं:

बिहार: बिहार सरकार की कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत किसानों को सुपर सीडर पर 80% सब्सिडी प्रदान की जाती है।

हरियाणा: हरियाणा सरकार भी किसानों को सुपर सीडर और पराली जलाने से रोकने वाले यंत्रों पर 80% सब्सिडी देती है। हाल ही में रीपर बाइंडर मशीन (पराली जलाने से रोकने वाले) पर भी सब्सिडी की घोषणा की गई है।

यंत्रों पर मिलने वाली सब्सिडी राशि

यंत्र का नाम सामान्य वर्ग के किसानों को सब्सिडी OBC, SC, ST वर्ग को सब्सिडी

सुपर सीडर 6 फीट (ट्रैक्टर चलित) 75% सब्सिडी, अर्थात 142,000 रुपए 80% सब्सिडी, अर्थात 152,000 रुपए

सुपर सीडर 7 फ़ीट (ट्रैक्टर चलित) 75% सब्सिडी, अर्थात 150,000 रुपए 80% सब्सिडी, अर्थात 160,000 रुपए

सुपर सीडर 8 फीट (ट्रैक्टर चलित) 75% सब्सिडी, अर्थात 157,000 रुपए 80% सब्सिडी, अर्थात 168,000 रुपए

कृषि यंत्र सब्सिडी के लिए आवश्यक दस्तावेज

कृषि यंत्र सब्सिडी प्राप्त करने के लिए किसान को निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता होती है:

आधार कार्ड

किसान पंजीकरण संख्या

बैंक पासबुक

मोबाइल नंबर

ईमेल आईडी

आय प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र

निवास प्रमाण पत्र

कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत किसान विभाग में संपर्क करके आवेदन कर सकते हैं या कृषि पोर्टल OFMAS और अनुदान योजना वेबसाइटों पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

इस उपयुक्त योजना के माध्यम से, भारतीय सरकार ने किसानों के लिए कृषि यंत्रीकरण को संभव बनाया है जिससे उन्हें आधुनिक और उत्पादक तरीके से खेती करने में मदद मिलेगी। इससे भारतीय कृषि सेक्टर को विकसित करने में महत्वपूर्ण योगदान होगा और देश के किसानों का जीवन बेहतर होगा।

Tags:
Next Story
Share it