सूखे की समस्या से जूझ रहे किसानो को बिहार सरकार देगी 40,000 रुपये की सहायता, खुद का नलकूप लगवाने के लिए यहां करे आवेदन

बिहार सरकार ने खेत में नलकूप लगाने के लिए किसानों को मिल रहे 40,000 रुपये की बंपर सब्सिडी का ऐलान किया है।

सूखे की समस्या से जूझ रहे किसानो को बिहार सरकार देगी  40,000 रुपये की सहायता, खुद का नलकूप लगवाने के लिए यहां करे आवेदन
X


सूखे की समस्या से जूझ रहे किसानो को बिहार सरकार देगी 40,000 रुपये की सहायता, खुद का नलकूप लगवाने के लिए यहां करे आवेदन

बिहार सरकार ने खेत में नलकूप लगाने के लिए किसानों को मिल रहे 40,000 रुपये की बंपर सब्सिडी का ऐलान किया है। इसका उद्देश्य पानी की सुचारू रूप से सिंचाई करके खेत में उत्पादन को बढ़ाना और किसानों की आय को बढ़ाना है।

सूक्ष्म सिंचाई के फायदे

सूक्ष्म सिंचाई पद्धति के तहत पानी की होगी बचत, जिससे किसानों की फसलों को निरंतर जल पहुंचे और उनकी सुरक्षा में सुधार हो। इसके साथ ही 25 से 30 प्रतिशत उर्वरक की खपत में भी कमी आएगी, जिससे किसानों की लागतें कम होंगी और उनकी इनकम बढ़ेगी।

आवेदन कैसे करें

किसान अब बिहार सरकार के इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। व्यक्तिगत नलकूप लगाने के लिए आवेदन करने के लिए, उन्हें उद्या निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट (http://horticulture.bihar.gov.in) पर जाना होगा। यहां से आवेदन प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है।

ड्रिप सिंचाई तकनीक का प्रयोग

इस योजना के अंतर्गत किसानों को ड्रिप सिंचाई तकनीक और माइक्रो स्पिंकलर तकनीक का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इससे पानी का सही रूप से उपयोग होगा और फसलों को बेहतर प्रकार से सिंचाया जा सकेगा।

इस योजना से किसानों को न केवल पानी की बचत होगी, बल्कि उनकी फसलों की सुरक्षा भी बढ़ेगी, और उनकी इनकम में वृद्धि होगी। बिहार सरकार की इस पहल से किसान भाइयों को नई ऊर्जा और उत्थान की दिशा में एक नई आशा मिलेगी।

यह योजना किसानों के लिए एक सुनहरा अवसर है, जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी और खेतों की सुरक्षा में सुधार होगा।

Tags:
Next Story
Share it