Budget 2024: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! अब 8वें वेतन आयोग की उठने लगी मांग, इस तारीख को पेश होगा बजट

Budget 2024: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! अब 8वें वेतन आयोग की उठने लगी मांग, इस तारीख को पेश होगा बजट
X

Budget 2024: इस बार का आम बजट अन्य सालों से महत्वपूर्ण है, क्योंकि बजट के तुरंत बाद देश के सामान्य चुनावों का सिग्नल होगा। इस दृष्टि से, यह अनुमान है कि इस बजट में 8वें वेतन आयोग को पुनर्निर्धारित किया जा सकता है। हालांकि सरकार ने पिछले साल स्पष्ट कर दिया है कि 8वें वेतन आयोग की कोई योजना अभी तक नहीं है। इसके बावजूद, वित्तीय विशेषज्ञों का कहना है कि सरकार इस बार कर्मचारियों को 8वां वेतन आयोग की स्थापना करके एक बड़ा तोहफा दे सकती है।

हर दस साल में होता है बदलाव

आपको बता दें कि अभी तक कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग के आधार पर सैलरी दी जाती है. 7वां वेतनमान आयोग 2014 में लागू किया गया था. जानकारी के मुताबिक वेतन आयोग प्रति 10 साल में लागू किया जाता है. कर्मचारियों ने पहले यह अनुमान लगाया था कि साल 2023 में 8वें वेतन आयोग की स्थापना की जाएगी. लेकिन किन्हीं कारणों से उस वक्त 8वें वेतन आयोग की चर्चा दब गई थी. अब जब बजट को लेकर महज 20 दिन ही शेष बचे हैं, ऐसे में फिर से एक बार 8वें वेतन आयोग की चर्चा जोर पकड़ रही है.

1 फरवरी को पेश होगा बजट

सूचना के अनुसार, 2024 का सामान्य बजट इस बार 1 फरवरी को प्रस्तुत किया जाएगा। बजट में कई सेक्टरों के लिए सकारात्मक घोषणाएं की जाने की उम्मीद है, विशेषकर कृषि और रियल एस्टेट सेक्टर के लिए सरकार ने एक महत्वपूर्ण बजट तैयार किया है।

इसके अलावा, कई अन्य सेक्टरों को भी बड़ी समर्थन मिलने की उम्मीद है। हालांकि, वित्त मंत्री के बजट प्रस्तुत करने तक क्या रहेगा, यह तो बाद में ही पता चलेगा। अभी तक, केवल अनुमान ही किए जा रहे हैं। यह बताया जा रहा है कि नौकरियां पाने वालों को भी बजट में कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। बता दें कि आज ही बजट को लेकर पूरा कार्यक्रम घोषित किया जाएगा।

Tags:
Next Story
Share it