Budget 2024: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! अब 8वें वेतन आयोग की फाइल हुई तैयार

Budget 2024: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! अब 8वें वेतन आयोग की फाइल हुई तैयार
X

Budget 2024: देश का अंतरिम बजट बहले 10 दिनों में पेश होने वाला है। वित्त विभाग के कर्मचारियों से लेकर अधिकारियों तक सभी बजट की तैयारियों में व्यस्त हैं। बजट से पहले, एक बार फिर 8वां वेतन आयोग की चर्चाएं गरम हो गई हैं। विभाग से जुड़े अधिकारियों ने दबी जुबान से कहा है कि बजट सत्र में 8वां वेतन आयोग की घोषणा हो सकती है, जिसका मतलब है कि इस बार बजट में टैक्स की लिमिट बढ़ाई जा सकती है और 8वां वेतन आयोग की शुरुआत हो सकती है। हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं हुई है।

2014 में लागू हुआ था 7वां वेतन आयोग

वास्तव में, कर्मचारियों को अभी तक 7वां वेतन आयोग के मानकों पर सैलरी प्राप्त होती है। 2014 से 7वां वेतन आयोग कार्यरत है। कर्मचारियों के लिए वेतन आयोग को हर 10 वर्षों में लागू किया जाता है। कर्मचारियों ने पहले यह अनुमान लगाया था कि 2023 में 8वें वेतन आयोग की स्थापना की जाएगी, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। अब, जब बजट पेश होने में केवल 10 दिन बचे हैं, तो फिर से 8वां वेतन आयोग की चर्चा शुरू हो गई है। रिपोर्ट के अनुसार, इसे 2026 तक लागू किया जा सकता है।

1 फरवरी को पेश होगा देश का आम बजट

आपको बता दें कि इस बार आम बजट 1 फरवरी को पेश हो रहा है. इसी दिन राष्ट्रपित राज्यसभा और लोकसभा को संयुक्त रूप से संबोधित भी करेंगी. फिलहाल पूरी सरकार व देश राम लला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियों में जुटा है. अयोध्या ही नहीं बल्कि पूरे देश मे दिवाली का माहौल है. चंद घंटों बाद ही राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम प्रधानमंत्री मोदी की मौजूदगी की संपन्न होगा. कार्यक्रम के बाद सरकार का पूरा ध्यान देश के आम बजट पर लगेगा.

Tags:
Next Story
Share it