प्याज की खेती पर मिलेगी बंपर सब्सिडी, यहां करें आवेदन, मिलेंगे 49 हजार रुपये

गदी फसलों में खेती को बढ़ावा मिल रहा है, और फल और सब्जियों की खेती के लिए किसानों को बंपर सब्सिडी का लाभ भी प्रदान किया जा रहा है।

प्याज की खेती पर मिलेगी बंपर सब्सिडी, यहां करें आवेदन, मिलेंगे 49 हजार रुपये
X

प्याज की खेती: बंपर सब्सिडी का लाभ

नगदी फसलों में खेती को बढ़ावा मिल रहा है, और फल और सब्जियों की खेती के लिए किसानों को बंपर सब्सिडी का लाभ भी प्रदान किया जा रहा है। बिहार में प्याज की खेती पर 50% तक की सब्सिडी दी जा रही है। इससे किसानों को खेती की लागत कम होगी और उन्नत उत्पादन से अधिक मुनाफा होगा।

बिहार सरकार कृषि विभाग, उद्यान निदेशालय ने ट्वीट में बताया है कि विशेष उद्यानिक फसल योजना के तहत प्याज की खेती के लिए किसानों को निर्धारित लागत के 50% का अनुदान प्रदान किया जाएगा।

प्याज की खेती पर ₹49 हजार की सब्सिडी

बिहार सरकार ने प्याज की खेती के लिए प्रति हेक्टेयर 98 हजार रुपये की यूनिट कॉस्ट निर्धारित की है। किसानों को इसमें 50% तक की सब्सिडी, अर्थात् 49 हजार रुपये, मिलेंगे। यह सब्सिडी बक्सर, भोजपुर, नालंदा, पटना और शेखपुरा जिले के किसानों को मिलेगी।

यहां करें आवेदन

बिहार के किसान इस योजना का लाभ उठाने के इच्छुक हैं तो वे बिहार कृषि विभाग, उद्यान निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट horticulture.bihar.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने प्रखंड के प्रखंड उद्यान पदाधिकारी या अपने जिले के सहायक निदेशक उद्यान से संपर्क करें।

Tags:
Next Story
Share it