UP में राशन कार्ड धारकों के लिए हुआ बदलाब, गेहूं-चावल के साथ मिलेगी ये बड़ी सुविधा

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है, जिसके अनुसार अब सभी राशन कार्ड धारकों को निःशुल्क वितरण होने वाले राशन में बाजरा को भी शामिल किया जाएगा।

UP में राशन कार्ड धारकों के लिए हुआ बदलाब, गेहूं-चावल के साथ मिलेगी ये बड़ी सुविधा
X

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है, जिसके अनुसार अब सभी राशन कार्ड धारकों को निःशुल्क वितरण होने वाले राशन में बाजरा को भी शामिल किया जाएगा। इस नए निर्णय के तहत, फरवरी महीने से लोगों को मिलने वाले राशन में गेहूं और चावल की मात्रा को कम करके उसमें बाजरे को भी शामिल किया जाएगा। इससे पहले, राशन में गेहूं और चावल ही शामिल थे।

यूपी खाद्य विभाग ने इस नए निर्णय को लेकर आदेश जारी किया है, जिसमें फरवरी से निःशुल्क मिलने वाले राशन से गेहूं और चावल की मात्रा को कम करके उसमें बाजरे को शामिल करने का आदेश है। अब तक, लाभार्थियों को हर महीने 35 किलोग्राम राशन में 14 किलोग्राम गेहूं और 21 किलोग्राम चावल निशुल्क दिया जाता था। लेकिन नए आदेश के बाद, फरवरी से 14 किलोग्राम गेहूं, 10 किलोग्राम बाजरा और 11 किलोग्राम चावल दिया जाएगा।

आदेश के तहत अपर आयुक्त जीपी राय ने सभी जिला पूर्ति अधिकारियों को आदेश जारी करते हुए कहा है कि भारत सरकार के ख़रीफ विपणन साल 2023-24 में मूल्य समर्थन योजना अंतर्गत 50,000 मी. टन मक्का, 30,000 मी टन ज्वार और 50,000 मी टन बाजरा टीपीडीएस और वेलफेयर योजना के तहत खरीदने की अनुमति दी गई है। इसके अंतर्गत, एनएफएसए योजना में जनवरी माह के आवंटन में 25,000 मी टन चावल कम करते हुए 25,000 मी टन बाजरा वितरण की अनुमति दी गई है।

नई व्यवस्था के तहत एनएफएसए में लाभार्थियों को अब तक दिए जाने वाले 35 किलो मुफ़्त राशन में से 14 किलो गेंहूं और 21 चावल दिया जाता था, लेकिन अब गेहूं, चावल के साथ बाजरा भी दिया जाएगा, नई निर्देश के मुताबिक अब राशन कार्ड धारकों को 14 किग्रा गेहूं, 10 किग्रा बाजरा और 11 किग्रा चावल दिया जाएगा। फरवरी से ही इसकी शुरुआत हो जाएगी, ताकि जून से पहले उपरोक्त ख़रीदी गई बाजरा का वितरण किया जाए सके।

यह नया निर्णय उत्तर प्रदेश के गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, जो अब और भी सस्ते दाना पौष्टिक आहार का आनंद लेंगे। इसके साथ ही, सरकार का यह पहल कदम खाद्य सुरक्षा के क्षेत्र में भी एक सकारात्मक परिवर्तन है, जिससे गरीबों को और भी बेहतर सुरक्षा मिलेगी।

Tags:
Next Story
Share it