मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) की 14वीं किस्त इस हफ्ते होगी जारी जल्द कर ले ये काम

इस धनराशि को लाभार्थी किसानों के आधार और एनपीसीआई से लिंक बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर किया जाता है

मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) की 14वीं किस्त इस हफ्ते होगी जारी जल्द कर ले ये काम
X

मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) की 14वीं किस्त अगले हफ्ते जारी होने जा रही है। इस योजना के तहत पात्र किसानों को हर साल 6000 रुपये की राशि दी जाती है। प्रत्येक किस्त में 2000 रुपये का भुगतान किया जाता है। इस धनराशि को लाभार्थी किसानों के आधार और एनपीसीआई से लिंक बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर किया जाता है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त को 27 जुलाई, 2023 को सीकर, राजस्थान से जारी किया जाएगा। इसलिए, आपको अपने बैंक खाते का आधार और एनपीसीआई से लिंक होने की जांच करनी चाहिए। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को बिना किसी देरी के नया (DBT सक्षम) खाता खोलना चाहिए। यह सुनिश्चित करेगा कि आप अगली किस्त से वंचित न रहें।

इस योजना के लाभार्थियों को अपने पीएम किसान योजना खाते का स्टेटस और नाम सूची में देखने के लिए कुछ सरल कदम हैं। पहले, आपको PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाना होगा। फिर 'नो योर स्टेटस' टैब पर क्लिक करके अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करके 'Get data' पर क्लिक करें। आपको अपने किसान खाते की जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

अगर आप खाते की स्थिति को देखने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की लाभार्थी सूची में अपना नाम जानना चाहते हैं, तो आपको फिर से पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाना होगा। वहां 'Beneficiary list' टैब पर क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन से अपने राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करें। फिर 'Get report' टैब पर क्लिक करके आप लाभार्थी सूची की डिटेल देख सकते हैं।

इस तरह आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) योजना के लाभार्थी होने पर अपने पैसे की किस्त की स्थिति और अपने नाम को आसानी से जांच सकते हैं। यह योजना देश के करोड़ों किसानों के लिए एक बड़ी सहायता प्रदान करती है और उन्हें आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनाने में मदद करती है। इसलिए, आप भी अपने योग्यता पूरी करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और अपने किसान खाते की स्थिति और नाम की जांच कर सकते हैं

Tags:
Next Story
Share it