युवाओं के लिए 'मुख्यमंत्री सीखो, कमाओ योजना' (MMSKY) से कैसे मिलेगा फायदा?

मध्य प्रदेश सरकार ने रोजगार के उपलब्धता को बढ़ाने के उद्देश्य से 'मुख्यमंत्री सीखो, कमाओ योजना' को शुरू किया है।

युवाओं के लिए मुख्यमंत्री सीखो, कमाओ योजना (MMSKY) से कैसे मिलेगा फायदा?
X

मध्य प्रदेश सरकार ने रोजगार के उपलब्धता को बढ़ाने के उद्देश्य से 'मुख्यमंत्री सीखो, कमाओ योजना' को शुरू किया है। इस स्कीम के अंतर्गत, राज्य के युवाओं को विभिन्न प्रशिक्षण पाठशालाओं में प्रशिक्षित किया जाएगा, और इसके बाद उन्हें योग्‍यता के अनुसार 8000 से 10000 रुपए तक का स्टाइपेंड दिया जाएगा।

योजना के मुख्‍य फीचर्स:

आयु सीमा: योजना का लाभ उन युवाओं को मिलेगा जिनकी आयु 18 से 29 वर्ष के बीच है।

प्रशिक्षण: पहले चरण में, एक लाख युवाओं को रोजगार उन्मुखी कौशल में प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके लिए प्रशिक्षण के दौरान युवाओं को 8000 से 10000 रुपए का स्‍टाइपेंड दिया जाएगा।

क्वालिफिकेशन और स्‍टाइपेंड: स्‍टाइपेंड की राशि योग्‍यता के हिसाब से निर्धारित की जाएगी। 12वीं पास को महीने के 8000 रुपए, आईटीआई पास को 8500 रुपए, डिप्लोमा पास को 9000 रुपए और स्नातक पास या उच्च शिक्षा पास होने पर 10000 रुपए प्रति माह का स्‍टाइपेंड दिया जाएगा।

पात्रता: योजना का लाभ पाने के लिए आवेदक का मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना जरूरी है और उनकी उम्र 18 से 29 वर्ष के बीच होनी चाहिए। न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के अनुसार, 12वीं पास, आईटीआई पास, डिप्लोमा पास, स्नातक पास या उच्च शिक्षा पास होना जरूरी है।

आवेदन की प्रक्रिया: योजना के लाभ उठाने के लिए आवेदकों को www.mmsky.mp.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 15 जुलाई 2023 से शुरू होगी और 31 जुलाई 2023 तक आवेदनों की कार्यवाही की जाएगी। प्रशिक्षण का आयोजन 01 अगस्त 2023 से शुरू होगा।

कंपनी को पात्रता: योजना में संलग्न होने के लिए कंपनियों को एक संस्थानीय प्रक्रिया के माध्यम से पात्रता सुनिश्चित करनी होगी। कंपनी को रजिस्ट्रेशन के दौरान GSTIN और PAN नंबर की जरूरत होगी।

नोट: उपरोक्त जानकारी अधिकांश बारे में है, लेकिन आपको विस्तृत और सटीक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.mmsky.mp.gov.in पर जांच करनी चाहिए।

ध्यान दें: ऊपर दी गई जानकारी की सत्यता और नवीनता की पुष्टि करने के लिए, वार्ताकार द्वारा आधिकारिक स्रोतों की जांच की जानी चाहिए

Tags:
Next Story
Share it