Solar Rooftop Yojana 2024 में सोलर पैनल लगवाने का खर्च और फायदे

Solar Rooftop Yojana 2024
X

2024 में सोलर पैनल लगवाने का खर्च

आपने सुना होगा कि सोलर पैनल लगवाने से आप बिजली के बिल कम कर सकते हैं और पर्यावरण को भी बचा सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि 2024 में सोलर पैनल लगवाने का खर्च कितना होगा? इस लेख में हम आपको इसके बारे में बताएंगे।

सोलर पैनल लगवाने का खर्च आपके घर के आकार, छत की दिशा, सोलर पैनल की क्षमता, बैटरी, इंवर्टर और इंस्टॉलेशन के आधार पर निर्भर करता है। आम तौर पर, आपको 1 किलोवाट के सोलर पैनल के लिए 50,000 से 70,000 रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं। यदि आप अपने घर को बिजली के मामले में लगभग पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो आप अपने घर में 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं, जिसका खर्च करीब 3 लाख रुपये तक हो सकता है।

लेकिन इस खर्च में आपको सरकार की तरफ से सब्सिडी भी मिलेगी। सरकार ने सोलर पैनल लगवाने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं, जैसे कि Free Solar Rooftop Yojana 2024, जिसमें आप सिर्फ 500 रुपये में छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं। इसके अलावा, आपको प्रति किलोवाट 14,588 रुपये की सब्सिडी भी मिलेगी। यह सब्सिडी तीन किलोवाट तक की पैनल लगाने के लिए ली जा सकती है।

इस प्रकार, आपको सोलर पैनल लगवाने का असली खर्च काफी कम पड़ सकता है। आपको बस एक बार इन्वेस्ट करना होगा, और फिर आपको 25 साल तक बिजली बिल की चिंता नहीं करनी होगी।

2024 में सोलर पैनल लगवाने के फायदे

सोलर पैनल लगवाने के कई फायदे हैं, जैसे कि -

  • आप अपने बिजली के बिल को कम कर सकते हैं, और कभी कभी तो बिलकुल जीरो भी कर सकते हैं।
  • आप अपनी बिजली की डिमांड को कम कर सकते हैं, और बिजली की कमी के समय में भी अपने घर को रोशन रख सकते हैं।
  • आप अपने घर की प्रॉपर्टी वैल्यू को बढ़ा सकते हैं, क्योंकि सोलर पैनल एक एको-फ्रेंडली और फ्यूचर-प्रूफ टेक्नोलॉजी है।
  • आप पर्यावरण को बचाने में भी योगदान कर सकते हैं, क्योंकि सोलर पैनल से न तो कोई प्रदूषण होता है, न ही कोई नॉन-रिन्यूएबल रिसोर्स का उपयोग होता है।
  • सोलर पैनल से होने वाले फ़ायदे:

    बिजली बिल में राहत

    पर्यावरण के अनुकूल बिजली उत्पादन

    जीवाश्म ईंधन के प्रयोग को कम करना

    सरकारी सब्सिडी प्राप्त करना

    न्यूनतम रखरखाव

    दीर्घकालीन लाभ प्राप्त करना

    सोलर पैनल से रोज़गार प्राप्त करना

इसलिए, अगर आप भी अपने घर में सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं, तो आपको जल्दी से ऑनलाइन आवेदन करना चाहिए। आपको सरकार की तरफ से सब्सिडी और अन्य सुविधाएं मिलेंगी। आपको बस एक बार इन्वेस्ट करना होगा, और फिर आपको 25 साल तक बिजली बिल की चिंता नहीं करनी होगी।

Tags:
Next Story
Share it