फसल बीमा की शिकायत का तुरंत होगा समाधान, फौरन नोट करें ये टोल फ्री नंबर

फसल बीमा की शिकायत का तुरंत होगा समाधान, फौरन नोट करें ये टोल फ्री नंबर
X

PM Fasal Bima Yojana Toll Free Number : भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) को संचालित करने का मुख्य उद्देश्य देशभर के किसानों को उनकी फसलों के नुकसान से होने वाली आर्थिक हानि से बचाना है। यह योजना विश्व की सबसे बड़ी फसल-बीमा योजना मानी जाती है और इसके अंतर्गत रबी और खरीफ दोनों सीजन की फसलों को शामिल किया जाता है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किसानों को सिर्फ 2 फीसदी प्रीमियम पर बीमा का लाभ होता है, और शेष प्रीमियम का भुगतान सरकार करती है, जिससे इसका लाभ किसानों को सस्ती दरों पर मिलता है। इसके अंतर्गत अब तक कई किसानों को लाखों रुपये का मुआवजा मिला है।

इस योजना को लेकर किसानों की शिकायतों का समाधान करने के लिए टोल फ्री नंबर 14447 पर कॉल करके शिकायत दर्ज करना बेहद सरल है। किसानों को इस नंबर पर कॉल करने के बाद उन्हें एक टिकट आईडी मिलती है और उन्हें अपनी शिकायत का फॉलोअप करने का मौका मिलता है।

पीएमएफबीवाई योजना का उद्देश्य किसानों को प्राकृतिक आपदाओं और अन्य अनाकारिक घटनाओं से होने वाले नुकसान से बचाना है और इसके तहत रजिस्ट्रेशन के लिए किसानों को pmfby.gov.in वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करवाना होता है।

Tags:
Next Story
Share it