फसल बीमा योजना: राजस्थान के किसानों को मिली 999 करोड़ की बड़ी राहत

फसल बीमा योजना के तहत राजस्थान के किसानों को मिला एक बड़ा तोहफा। राज्य सरकार ने पंचायत स्तर पर 'मेरी पॉलिसी-मेरे हाथ' शिविर का आयोजन करके किसानों को उनकी बीमा पॉलिसी की कॉपी सौंपी। इससे किसानों को बीमा कंपनियों और बैंकों के चक्कर लगाने से छुटकारा मिला, और उन्हें अपने फसल का बीमा दावा करने में आसानी हुई।

फसल बीमा योजना: राजस्थान के किसानों को मिली 999 करोड़ की बड़ी राहत
X

फसल बीमा योजना

फसल बीमा योजना एक केंद्र सरकार की योजना है, जिसका उद्देश्य किसानों को फसल के नुकसान से बचाना है। इस योजना के तहत, किसानों को अपनी फसल का बीमा करवाना होता है, और अगर फसल में कोई हानि होती है, तो उन्हें बीमा कंपनियों से मुआवजा मिलता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए, किसानों को अपने बैंक खाते में एक निश्चित राशि का प्रीमियम जमा करवाना होता है, जिसमें केंद्र और राज्य सरकार का भी योगदान होता है।

'मेरी पॉलिसी-मेरे हाथ' शिविर

राजस्थान कृषि विभाग ने हाल ही में एक नया पहल शुरू की, जिसका नाम 'मेरी पॉलिसी-मेरे हाथ' है। इसके तहत, प्रदेशभर में पंचायत स्तर पर शिविर लगाए गए, जहां किसानों को उनकी फसल बीमा पॉलिसी की कॉपी दी गई। इससे किसानों को अपनी बीमा पॉलिसी का विवरण जानने में और अपने फसल का बीमा दावा करने में सुविधा हुई। इससे पहले, किसानों को अपनी बीमा पॉलिसी की कॉपी बैंकों या बीमा कंपनियों से मांगनी पड़ती थी, जिसमें कई बार देरी या असुविधा होती थी।

राजस्थान के किसानों को मिली बड़ी राहत

राजस्थान के किसानों को इस शिविर के माध्यम से 999 करोड़ रुपए की राहत मिली है। इस राशि में से 186984 ऋणी किसानों को 948.50 करोड़ रुपए और 11824 अऋणी किसानों को 51 करोड़ रुपए का बीमा दावा मिला है। इसके अलावा, किसानों को अपने खाते में 35.95 करोड़ रुपए का प्रीमियम भी वापस मिला है। इस तरह, किसानों को अपनी फसल के नुकसान का पूरा मुआवजा मिला है।

भारतीय किसान संघ के प्रदेश मंत्री तुलछाराम सिंवर ने इस शिविर को सराहते हुए कहा कि यह किसानों की मांग पर केंद्र और राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि इससे किसानों को बीमा कंपनियों की मनमानी से बचने में मदद मिली है, और उन्हें अपने हक का पूरा लाभ मिला है। उन्होंने किसानों से अपील की है कि वे फसल बीमा योजना का लाभ उठाएं, और अपनी फसल को सुरक्षित रखें।

Tags:
Next Story
Share it