इस राज्य में शुरू हुई फसल राहत योजना, किसानों को मिलेगा बंपर लाभ

इस राज्य में शुरू हुई फसल राहत योजना, किसानों को मिलेगा बंपर लाभ
X

Khet Khajana, Sarkari Yojana: झारखंड में लगातार बैक टू बैक सूखे के कारण किसानों की परेशानी बढ़ रही है। इस स्थिति में राज्य सरकार ने फसल राहत योजना को शुरू किया है ताकि प्रभावित किसानों को सहारा मिल सके। इस योजना के तहत 14 लाख 28 हजार 187 किसानों ने आवेदन किया है, जो बारिश की कमी के कारण अपनी फसलों को खो बैठे हैं।

योजना के अनुसार, राज्य के सभी जिलों के किसानों ने इसमें भाग लिया है, लेकिन देवघर जिले से सबसे अधिक 273,984 किसानों ने आवेदन किया है। उन्हें राज्य सरकार द्वारा दी जा रही राहत की प्रक्रिया में शामिल किया जा रहा है, और अब तक 6 लाख से अधिक किसानों का सत्यापन किया गया है।

जिला-वार आवेदनों की स्थिति देखने पर पाया गया है कि दूसरे नंबर पर गढ़वा है, जहां से 136,647 किसानों ने योजना के तहत आवेदन किया है।

जामताड़ा जिले में 93,611 किसानों ने भी इस योजना के लिए आवेदन किया है, जो कि बारिश की अच्छी तथा समय पर होने के कारण यहां की स्थिति थी। गोड्डा जिले से मात्र सात हजार किसानों ने आवेदन किया है, जिन्होंने भी इस योजना से लाभ उठाने का इरादा किया है।

इस योजना के तहत, जिन किसानों की फसलों को सूखा ने कमी की है, उन्हें प्रति एकड़ चार हजार रुपये या उससे अधिक मुआवजा मिलेगा, भले ही उनका नुकसान 50 प्रतिशत से कम हो।

इसके लिए किसानों को न्यूनतम 10 डिसमिल और अधिकतम पांच एकड़ जमीन पर ही नुकसान होना चाहिए। सत्यापन प्रक्रिया के बाद, इस योजना से लाभार्थी किसानों को राहत मिलेगी।

Tags:
Next Story
Share it