DA Hike: केंद्रीय कर्मियों को मिलेगा महंगाई भत्ते में 4% का फायदा

अगले सप्ताह होने वाली केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में डीए की दरों में वृद्धि की घोषणा संभव है। पिछले साल की दूसरी छमाही में केंद्र सरकार ने अपने कर्मियों के महंगाई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोतरी की थी। उसके बाद महंगाई भत्ता यानी 'डीए' की दर 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो गई थी...

DA Hike: केंद्रीय कर्मियों को मिलेगा महंगाई भत्ते में 4% का फायदा
X

DA Hike

DA Hike का मतलब है केंद्र सरकार के कर्मियों और पेंशनरों को मिलने वाले महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में वृद्धि। यह वृद्धि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) के आधार पर तय की जाती है। CPI यानी Consumer Price Index वह संख्या है जो एक निश्चित बाजार बास्केट में शामिल वस्तुओं और सेवाओं के मूल्यों में परिवर्तन को दर्शाती है। इसके अनुसार, जब CPI बढ़ता है तो महंगाई भी बढ़ती है और जब CPI घटता है तो महंगाई भी घटती है।

डीए/डीआर की वर्तमान दर 46% है

केंद्र सरकार के कर्मियों और पेंशनरों को वर्तमान में 46% की दर से महंगाई भत्ता और महंगाई राहत मिल रहा है। यह दर 1 जनवरी 2020 से लागू है। इससे पहले, यह दर 42% थी। इसका मतलब है कि केंद्र सरकार के कर्मियों और पेंशनरों को उनके मूल वेतन का 46% अतिरिक्त रूप में महंगाई भत्ता और महंगाई राहत मिलता है।

जनवरी 2024 से डीए/डीआर में 4% की बढ़ोतरी की संभावना

भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के श्रम ब्यूरो ने 29 फरवरी को जनवरी 2024 के लिए अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू की रिपोर्ट जारी की है। इसमें औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 138.9 अंकों के स्तर पर संकलित हुआ है। इसका मतलब है कि जनवरी 2024 में CPI 0.1 अंक बढ़ा है। इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि 1 जनवरी 2024 से केंद्र सरकार के कर्मियों और पेंशनरों को उनके महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 4% की बढ़ोतरी मिलेगी। इससे डीए/डीआर की दर 46% से बढ़कर 50% हो जाएगी।

डीए/डीआर की बढ़ोतरी का प्रभाव

डीए/डीआर की बढ़ोतरी से केंद्र सरकार के कर्मियों और पेंशनरों को निम्नलिखित फायदे होंगे:

- उनकी आय में वृद्धि होगी।

- उनकी खरीदशक्ति में सुधार होगा।

- उनकी बचत और निवेश में बढ़ोतरी होगी।

- उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

डीए/डीआर की बढ़ोतरी का प्रकाशन

डीए/डीआर की बढ़ोतरी की घोषणा केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में की जाएगी। इसके बाद, इसका प्रकाशन राजपत्र में होगा। इसके बाद, इसका लागू होना शुरू होगा। आशा है कि डीए/डीआर की बढ़ोतरी की घोषणा जल्द ही होगी।

Tags:
Next Story
Share it