Electricity Bill बिजली का बिल कम करने के आसान उपाय जानें कैसे बचाएं अपना पैसा .

आज हम आपको इस खबर में एक ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे है जिससे आप अपने घर का बिजली बिल आधा कर सकते है। तो आइए नीचे खबर में जानते है उस तरीके के बारे में विस्तार से

Electricity Bill बिजली का बिल कम करने के आसान उपाय जानें कैसे बचाएं अपना पैसा    .
X

बिजली का बिल कम करने के उपाय

बिजली का बिल हर महीने हमारे बजट को बिगाड़ता है। हम अक्सर सोचते हैं कि बिजली का बिल कैसे कम करें, ताकि हमारा पैसा बचे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने घर में कुछ छोटे-छोटे बदलाव करके अपना बिजली का बिल आधा तक कर सकते हैं? आइए जानते हैं कुछ ऐसे आसान उपाय, जो आपको बिजली की बचत में मदद करेंगे।

पंखों को अपग्रेड करें

पंखे हमारे घर में सबसे ज्यादा बिजली खाने वाले उपकरण हैं। अगर आपके पास पुराने पंखे हैं, तो उन्हें नए तकनीक के बिजली बचाने वाले पंखों से बदल दें। आपको बता दें कि BEE की तरफ से 5 स्टार रेटेड पंखे काफी कम बिजली खाते हैं। इन पंखों का उपयोग करने से आपका बिजली का बिल कम होगा।

चार्जर को प्लग से निकालें

आप अक्सर अपने मोबाइल, लैपटॉप, कैमरा आदि के चार्जर को प्लग में लगा कर भूल जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे भी बिजली की बर्बादी होती है? जब भी आपका डिवाइस चार्ज हो जाए, तो चार्जर को प्लग से निकाल दें। इससे आपका बिजली का बिल कम होगा।

लाइटें बंद करें

यह एक बहुत ही सामान्य उपाय है, लेकिन बहुत कारगर। जब भी आप किसी कमरे से बाहर निकलें, तो उस कमरे की लाइटें बंद कर दें। इससे आपको बिजली की बचत होगी। रात को सोने से पहले भी अपने बेडरूम की लाइटें बंद करें। अगर आपको रात को रोशनी की जरूरत हो, तो टेबल लैंप का इस्तेमाल करें।

प्राकृतिक रोशनी का फायदा उठाएं

दिन में अपने कमरे की खिड़कियां खोलें, ताकि प्राकृतिक रोशनी आपके कमरे में आ सके। इससे आपको दिन में लाइट जलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अपने कमरे के रंग को हल्का रखें, जैसे सफेद, पीला, हरा आदि। इन रंगों से रोशनी का प्रतिबिंबन होता है, जिससे कमरा रोशन लगता है। अपने पर्दों, चादरों, गद्दों आदि का भी उपयोग हल्के रंगों का करें।

बल्ब, ट्यूब लाइट की सफाई करें

अपने बल्ब, ट्यूब लाइट की डस्टिंग नियमित रूप से करें। धूल से इनकी रोशनी कम हो जाती है, जिससे आपको ज्यादा लाइटें जलानी पड़ती हैं। अपने बल्ब, ट्यूब लाइट को पुराने से नए LED बल्ब, ट्यूब लाइट से बदलें। LED बल्ब, ट्यूब लाइट बहुत कम बिजली खाते हैं, और ज्यादा रोशनी देते हैं।

Tags:
Next Story
Share it