Electricity Bill बिजली दरों में कटौती: 7.5 लाख बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगा फायदा

टाटा पावर की तरफ से एक बयान में कहा गया क‍ि 'एपीटीईएल के आज पारित आदेश में एमईआरसी के बिजली दरें बढ़ाने के फैसले पर रोक लगा दी गई है.

Electricity Bill
X

Electricity Bill

बिजली दरों में कटौती

बिजली का बिल हर महीने हमारी आमदनी पर भारी बोझ डालता है। इसलिए हम सभी चाहते हैं कि बिजली का बिल कम हो। अगर आप मुंबई के रहने वाले हैं, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। आपको अब बिजली का बिल कम देना होगा।

विद्युत अपीलीय न्यायाधिकरण (APTEL) ने हाल ही में टाटा पावर के लिए बिजली दरों में 10.5% की कटौती करने का आदेश दिया है। टाटा पावर मुंबई की एक प्रमुख बिजली वितरण कंपनी है, जिसके 7.5 लाख से ज्यादा ग्राहक हैं। इस आदेश से इन ग्राहकों को हर महीने लगभग 100 रुपये की बचत होगी।

यह कटौती 1 अप्रैल 2023 से लागू होगी। इससे पहले महाराष्ट्र बिजली नियामकीय आयोग (MERC) ने मार्च में टाटा पावर के लिए बिजली दरों में बढ़ोतरी की मंजूरी दी थी। लेकिन टाटा पावर ने इस फैसले के खिलाफ एपीटीईएल में अपील की थी। एपीटीईएल ने टाटा पावर के तर्कों को अस्वीकार करते हुए, बिजली दरों में कटौती का आदेश दिया है।

बिजली दरों में कटौती का फायदा

बिजली दरों में कटौती का फायदा न केवल ग्राहकों को होगा, बल्कि बिजली की बचत से पर्यावरण को भी लाभ होगा। बिजली की बचत से कार्बन फुटप्रिंट कम होगा, जो ग्लोबल वार्मिंग को रोकने में मदद करेगा। इसके अलावा, बिजली की बचत से बिजली की मांग कम होगी, जो बिजली की कमी और लोडशेडिंग को कम करने में सहायक होगा।

बिजली दरों में कटौती के लिए कुछ टिप्स

बिजली दरों में कटौती के बावजूद, आप अपने घर में कुछ आसान उपायों का पालन करके अपना बिजली का बिल और भी कम कर सकते हैं। ये कुछ टिप्स हैं:

- काम न होने पर लाइट, पंखा, एसी, टीवी आदि बंद कर दें।

- प्राकृतिक रोशनी का अधिकतम उपयोग करें, और अपने कमरे के रंग, पर्दे, फर्नीचर आदि को हल्के रंगों का रखें।

- LED बल्ब, ट्यूब लाइट, इलेक्ट्रॉनिक चोक आदि का इस्तेमाल करें, जो कम बिजली खाते हैं।

- अपने इलेक्ट्रिकल उपकरणों को सही तरीके से इस्तेमाल करें, और उनकी सफाई और मरम्मत का ध्यान रखें।

- अपने फ्रिज, वाशिंग मशीन, आयरन, केटल आदि को उचित तापमान, पानी, और वाशिंग पाउडर के साथ चलाएं, और उनका दरवाजा बार-बार न खोलें।

इन टिप्स का पालन करके, आप अपना बिजली का बिल और भी कम कर सकते हैं, और अपना पैसा बचा सकते हैं। इसके साथ ही, आप बिजली की बचत करके अपना योगदान पर्यावरण के प्रति भी दे सकते हैं।

Tags:
Next Story
Share it