EPFO: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! अब 3,000 रुपए की पेंशन पाने की फाइल हुई तैयार

EPFO: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! अब 3,000 रुपए की पेंशन पाने की फाइल हुई तैयार
X

EPFO Pension: यदि आप किसी संगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं, तो इस खबर के लिए आपके लिए अच्छा समाचार हो सकता है। क्योंकि भविष्य निधि संगठन कर्मचारियों के हित में शीघ्र ही एक फैसला कर सकता है। इसमें संगठन के प्रत्येक सदस्य को कम से कम 3000 रुपए की पेंशन प्राप्त करने का अधिकार हो सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस तरह के कर्मचारियों के डेटा तैयार करने के लिए मार्गदर्शन दिया गया है, जिन्हें 3000 रुपए से कम पेंशन मिलने की उम्मीद है। यह फैसला होने पर करोड़ों कर्मचारियों को इससे लाभ हो सकता है। यह योजना ईपीएफओ कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण पड़ाव पर पेंशन प्रदान करती है।

दायरे में आएंगे ये कर्मचारी

नई यूनिवर्सल पेंशन के निर्देशों के अनुसार, सेवानिवृत्ति पेंशन, विधवा पेंशन, बच्चों की पेंशन और विकलांगता पेंशन को शामिल करने की योजना बनाई जा रही है। इसके साथ ही, पेंशन की अवधि को 5 साल बढ़ाने का सुझाव है, जिससे अब सब्सक्राइबर्स को 15 साल तक पेंशन मिल सकती है। अब तक सब्सक्राइबर्स को रिटायरमेंट के बाद 10 साल तक पेंशन मिलती थी। इसके अलावा, मिनिमम पेंशन को बढ़ाकर 3000 रुपए किया जा रहा है, लेकिन अभी तक इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।

5.4 लाख रुपए का संचय जरूरी

वर्तमान में, ईपीएस संगठित, असंगठित-स्व-नियोजित कार्यबल के भीतर श्रमिकों के वर्गों को कवर नहीं करता है. लेकिन यूपीएस सभी को कवर करने पर विचार चल रहा है. वहीं केंद्रीय न्यास बोर्ड (सीबीटी) द्वारा गठित कमेटी के मुताबिक, यदि आप भी प्रतिमाह तीन हजार की पेंशन पाना चाहते हैं तो लगभग 5.4 लाख रुपये का न्यूनतम संचय करना जरूरी है. इसके ऊपर आपका जितना धन होगा आपकी पेंशन उतनी ही ज्यादा आएगी. बताया जा रहा है कि 26 जनवरी तक यानि बजट से पहले ईपीएफओ मिनिमम 3000 रुपए की पेंशन की घोषणा कर सकता है.

Tags:
Next Story
Share it