टैबलेट जमा नहीं करवाने वाले विद्यार्थियों का जारी नहीं होगा परीक्षा परिणाम

टैबलेट जमा नहीं करवाने वाले विद्यार्थियों का जारी नहीं होगा परीक्षा परिणाम
X

टैबलेट जमा नहीं करवाने वाले विद्यार्थियों का जारी नहीं होगा परीक्षा परिणाम

खेत खजाना, चंडीगढ़, हरियाणा के सरकारी स्कूलों की 10वीं व 12वीं कथा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम तब तक जारी नहीं होगा, जब तक वे टैबलेट और सिम जमा नहीं करवाएंगे। इसके अलावा उनका परीक्षा परिणाम डीजी लॉकर पर भी अपडेट नहीं किया जाएगा। इसे लेकर शिक्षा विभाग ने एसओपी जारी की है, जिसमें कहा कि जो विद्यार्थी टैबलेट वापस नहीं करेंगे (टैबलेट गुम होने की स्थिति को छोड़कर) उनका परिणाम हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा रोक लिया जाएगा।

विभाग ने कहा कि यदि स्कूल द्वारा दी गई सूची में से किसी त्रुटि के कारण किसी ऐसे विद्यार्थी का परिणाम घोषित हो जाता है, जिसने टैबलेट वापस जमा नहीं करवाया है तो भी स्कूल प्रभारी यह सुनिश्चित करेगा कि ऐसे विद्यार्थी को एसएलसी, डीएमसी बाले इन व स्वयं द्वारा सीबीएसई से मान्यता प्राप्त संस्कृति मॉडल स्कूलों, केजीचीवी, आरोही, मेवात मॉडल की 10वीं कक्षा में पढ़ने विद्यार्थियों के विभाग ने कहा कि स्कूलों के विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा के अंतिम दिन से पांच दिन के अंदर-अंदर 1 अप्रैल तक टैबलेट स्कूल में जमा करवाने होगे, अगर वे चरित्र सर्टिफिकेट जारी नहीं किया जाएगा।

त्रुटि मिलने पर स्कूल मुखिया जिम्मेदार होगा। 10वीं के स्कूलों अवसर पोर्टल पर विद्यार्थियों के टैबलेट जमा नहीं करवाते हैं तो स्कूल ऐसे विद्यार्थियों की सूची बनाएगा, जो विभाग द्वारा सीबीएसई बोर्ड को उपलब्ध करवा दी जाएगी। उसके बाद विभाग द्वारा सीबीएसई बोर्ड से उक्त विद्यार्थियों का परिणाम रोकने व डीजी लॉकर पर डीएमसी अपलोड न करने बारे आग्रह किया जाएगा।

Tags:
Next Story
Share it