अवैध हथकढ़ी शराब के खिलाफ आबकारी विभाग का बड़ा ऑपरेशन, 9700 लीटर लाहन नष्ट

अवैध हथकढ़ी शराब के खिलाफ आबकारी विभाग का बड़ा ऑपरेशन, 9700 लीटर लाहन नष्ट
X

अवैध हथकढ़ी शराब के खिलाफ आबकारी विभाग का बड़ा ऑपरेशन, 9700 लीटर लाहन नष्ट

खेत खजाना: अवैध हथकढ़ी शराब वह शराब है जो आबकारी नियमों के बिना बनाई और बेची जाती है। इस शराब में अधिक मात्रा में मेथनॉल या अन्य जहरीले पदार्थ होते हैं, जो पीने वाले के लिए घातक हो सकते हैं। अवैध हथकढ़ी शराब का उत्पादन और वितरण एक अपराध है, जिसके लिए कड़ी सजा और जुर्माना होता है।

आबकारी विभाग का ऑपरेशन

श्रीगंगानगर: राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले में आबकारी विभाग ने अवैध हथकढ़ी शराब के खिलाफ एक बड़ा ऑपरेशन चलाया है। विभाग के अधिकारियों ने अनूपगढ़ में घड़साना मंडी और रावला मंडी के 8 गांवों में छापे मारे और 9700 लीटर लाहन नष्ट किया है। लाहन वह पदार्थ है जिससे अवैध हथकढ़ी शराब बनाई जाती है। विभाग ने 22 लीटर हथकढ़ी शराब भी जब्त की है।

इस ऑपरेशन में आबकारी विभाग ने एक आरोपी को भी गिरफ्तार किया है। उसका नाम मंगल सिंह (30) है, जो घड़साना मंडी के गांव तीन जीडी का रहने वाला है। उसके पास 20 लीटर अवैध हथकढ़ी शराब बरामद की गई है। विभाग ने उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

विभाग का बयान

आबकारी निरीक्षक प्रशांत कुमार ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि इस ऑपरेशन को अनूपगढ़ पीओ कैलाश स्वामी, रायसिंहनगर के जमादार सोहनलाल और ईओ टीम श्रीगंगानगर के नेतृत्व में किया गया है। उन्होंने कहा कि विभाग ने क्षेत्र में विशेष अभियान चलाया है, जिसमें अवैध हथकढ़ी शराब के उत्पादन और वितरण के स्थानों को खोजा और सीज किया है।

उन्होंने ये भी बताया कि विभाग ने रावला मंडी के गांव एक केपीडी, 6 केएनडी, 3 केएनडी, एक बीडी और गांव 16 केएनडी में भी छापे मारे हैं। इन गांवों में कुल 6500 लीटर लाहन नष्ट किया गया है और पांच कच्ची भट्टियों को तोड़ा गया है। इन गांवों में लाहन को सरकारी भूमि पर छुपाया गया था।

Tags:
Next Story
Share it