किसानों की बल्ले बल्ले; खेती की मशीनों पर 40% सब्सिडी, आवेदन शुरू

किसानों की बल्ले बल्ले; खेती की मशीनों पर 40% सब्सिडी, आवेदन शुरू
X

Subsidy on agricultural machines: आजकल खेती में कृषि यंत्र और नई नई तकनीकें किसानों के लिए काफी मददगार साबित हो रही है। पहले के मुकाबले अब आधुनिक कृषि यंत्रों और तकनीकों से खेती करना बेहद आसान हो गया है। सरकार भी किसानों के लिए खेती बाड़ी से संबधित नई नई योजनाएं चला रही है, जिससे किसानों को बेहद मदद मिल रही है। जी हाँ, किसानों को विभिन्न कृषि यंत्रों पर सब्सिडी भी दी जा रही है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश में कृषि यंत्रों पर किसानों तो 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाती है।

30 नवंबर से शुरू रजिस्ट्रेशन

आपको बता दें तो किसानों को इस योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करना होता है। खेती की मशीनों पर सब्सिडी के लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत 30 नवंबर से हो चुकी है। जो भी किसान भाई सब्सिडी का लाभ लेना चाहता है वे किसान http://upagriculture.com/ पर जाकर इस प्रकिया को पूरा कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के दौरान किसानों को फीस के तौर पर टोकन मनी भी जमा करनी पड़ेगी। आपको बता दें तो यूपी के फतेहपुर जिले में भी 407 यंत्रों को बांटने का लक्ष्य दिया गया है।

फतेहपुर में 407 यंत्र देने का लक्ष्य

राम मिलन परिहार (उप कृषि निदेशक. फतेहपुर) ने बताया कि कृषि यंत्रीकरण योजना के अंतर्गत जिले के 13 ब्लॉकों के किसानों के लिए 407 यंत्रों का लक्ष्य दिया गया है।

योजना का लाभ लेने वाले किसानों को कृषि यंत्रों पर 40 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएंगी। पंजीकरण करते समय 1 लाख से कम वाले यंत्रों के लिए ढाई हजार रुपये और 1 लाख के ऊपर वाले यंत्रों के लिए पांच हजार रुपये टोकन मनी के रूप में विभाग ऑनलाइन जमा करने पड़ेंगे।

सत्यापन के बाद किसानों के खाते में भेजी जाएगी राशि

कृषि उप निदेशक राम मिलन परिहार के मुताबिक, पंजीकरण के बाद लॉटरी सिस्टम से इसका चयन किया जाएगा। चुने गए किसानों को कृषि यंत्र अपने पैसे से खरीदकर वेबसाइट पर उसका बिल अपलोड करना होगा।

साथ ही उसकी दूसरी प्रति विभाग में लाकर जमा करनी होगी। आपको बता दें तो इसके लिए विभागीय जांच और बिल के सत्यापन के बाद यंत्रों की सब्सिडी किसानों के खातों में ऑनलाइन ट्रांसफर कर दी जाएगी।

Tags:
Next Story
Share it