क़ृषि उपकरणो का लाभ लेने के लिए किसानो को कही जाने की जरुरत नहीं, घर बैठे खाते मे आएगी राशि, जानिए क्या है ऑनलाइन ड्रा सिस्टम

इससे किसान और विभाग दोनों का समय बचेगा और किसानों को समय पर सब्सिडी पर कृषि यंत्र उपलब्ध हो सकेंगे

क़ृषि उपकरणो का लाभ लेने के लिए किसानो को कही जाने की जरुरत नहीं, घर बैठे खाते मे आएगी राशि, जानिए क्या है ऑनलाइन ड्रा सिस्टम
X

क़ृषि उपकरणो का लाभ लेने के लिए किसानो को कही जाने की जरुरत नहीं, घर बैठे खाते मे आएगी राशि, जानिए क्या है ऑनलाइन ड्रा सिस्टम

सरकार द्वारा चलाई जा रही कई योजनाओं में से एक है "सब-मिशन ऑन एग्रीकल्चर मैकेनाइजेशन (एसएमएएम)" योजना, जिसका उद्देश्य किसानों को कृषि यंत्रों पर सब्सिडी प्रदान करना है। इस योजना के तहत किसानों को घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करने का अवसर मिल रहा है, जिससे उन्हें सब्सिडी पाने में आसानी होगी।

योजना के तहत सब्सिडी प्रदान होने वाले कृषि यंत्र

इस योजना के अंतर्गत कुछ प्रमुख कृषि यंत्रों पर सब्सिडी प्रदान की जा रही है, जिनमें शामिल हैं:

वायवीय प्लांटर मशीन

डीएसआर मशीन

आलू प्लांटर मशीन

अर्ध-स्वचालित आलू प्लांटर मशीन

स्वचालित आलू प्लांटर मशीन

लेजर लैंड लेबल मशीन

सब्सिडी की मात्रा

राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत किसानों को 40% से 50% तक सब्सिडी प्रदान की जा रही है। इससे किसानों को यंत्रों की लागत पर कम बोझ होगा और उन्हें अधिक तकनीकी सामर्थ्य मिलेगा।

इससे किसानों को यह लाभ होगा कि उन्हें कृषि यंत्रों पर सब्सिडी के लिए विभाग या बैंकों के चक्कर नहीं लगाने होंगे। उन्हें घर बैठे ही ऑनलाइन तरीके से सब्सिडी का लाभ मिल सकेगा। इससे किसान और विभाग दोनों का समय बचेगा और किसानों को समय पर सब्सिडी पर कृषि यंत्र उपलब्ध हो सकेंगे। सब्सिडी का पैसा किसानों के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर किया जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

ऑनलाइन आवेदन करते समय किसानों से निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

किसान का आधार कार्ड या पहचान पत्र (वोटर आईडी)

किसान का बैंक खाता विवरण (बैंक पासबुक की कॉपी)

भूमि के कागजात (खतौनी/जमाबंदी की नकल)

आवेदनकर्ता का पासपोर्ट साइज फोटो

किसान का आय प्रमाण-पत्र

किसान का जाति प्रमाण-पत्र (अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के लिए)

आवेदन प्रक्रिया

किसानों को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए https://agrimachinerypb.com/ जाना होगा। पहले बैंक विवरण पंजीकरण पर दर्ज कराना होगा और उसके बाद ही आवेदन किया जा सकता है। आवेदनकर्ताओं को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका बैंक विवरण पहले से पंजीकृत है। जो किसान बैंक विवरण पोर्टल पर नहीं दिखा रहा है, वे इसे पहले https://farmerregistration.anaajharid.in/ यहाँ जाकर अपडेट कर सकते हैं।

ऑनलाइन सब्सिडी ड्रा

पंजाब सरकार की ओर से फतेहगढ़ साहिब जिले में शुरू की गई ऑनलाइन सब्सिडी ड्रा ने किसानों को नए कृषि यंत्रों में लाखों रुपए की सब्सिडी प्रदान करने का वादा किया है। इसके जरिए, नौ वायवीय प्लांटर, दो डीएसआर मशीन, सात आलू प्लांटर, दो अर्ध-स्वचालित आलू प्लांटर, और पांच लेजर लैंड लेबलर मशीन की खरीद पर किसानों को बड़ी राहत होगी। यह मशीनें किसानों को फसल की बुआई और निराई के काम में मदद करेंगी, और कृषि में तकनीकी उन्नति को बढ़ावा देंगी।

Tags:
Next Story
Share it