किसानों की बल्ले-बल्ले: खाते में 6000 की जगह आएंगे 12000 रुपये? सरकार ने दिया ये अपडेट

किसानों की बल्ले-बल्ले: खाते में 6000 की जगह आएंगे 12000 रुपये? सरकार ने दिया ये अपडेट
X

Pm Kisan Yojana Updates: किसानों की आय को दोगुना करने के लिए सरकार ने कई योजनाएं शुरू की हैं, जिनमें से एक मुख्य है PM Kisan Samman Nidhi Yojana. इस योजना के तहत, सरकार प्रति वर्ष किसानों को 6000 रुपये प्रदान कर रही है, और मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस राशि को डबल करने की संभावना है, जिससे किसानों को हर साल 12000 रुपये मिलेंगे (farmers Rs 12000 every year) तीन किश्तों में बाँटे जाने की संभावना है।

पीएम किसान रजिस्ट्रेशन कैसे करें (How to do PM Kisan Registration:)

  • आपको पहले PM Kisan की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • फार्मर्स कॉर्नर में जाएं और 'New Farmer Registration' को चुनें.
  • Aadhaar नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें, और राज्य का चयन करके प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं.
  • आपको फॉर्म में अपनी पूरी पर्सनल जानकारी, बैंक अकाउंट डिटेल्स, और खेत से जुड़ी जानकारी भरनी होगी.

फॉर्म सबमिट करें.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह (Bihar Agriculture Minister Amarendra Pratap Singh) ने हाल ही में दिल्ली में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) से मुलाकात की, जिसमें इस बारे में चर्चा की गई है कि क्या पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत मिलने वाली राशि को दोगुना किया जाए। हालांकि, इस पर अभी कोई आधिकारिक निर्णय नहीं लिया गया है।

योजना की किस्तें:

किसानों के खाते में प्रति वर्ष 6,000 रुपये 3 किस्तों में भेजी जाती हैं। हर 4 महीने में 2000 रुपये की किस्त आती है। पीएम किसान पोर्टल के मुताबिक, योजना की पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, दूसरी किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई के बीच, और तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है।

Tags:
Next Story
Share it