किसान लेना चाहते हैं खेतों के लिए बिजली पंप कनेक्शन, तो मात्र इतने रुपयों में मिलेगा इस योजना का लाभ

रबी फसलों के लिए सिंचाई को बढ़ावा देने के लिए, सरकार ने किसानों को कृषि बिजली कनेक्शन देने का निर्णय किया है। इसके जरिए, किसान समय पर फसलों की सिंचाई कर सकते हैं

किसान लेना चाहते हैं खेतों के लिए बिजली पंप कनेक्शन, तो मात्र इतने रुपयों में मिलेगा इस योजना का लाभ
X

किसान लेना चाहते हैं खेतों के लिए बिजली पंप कनेक्शन, तो मात्र इतने रुपयों में मिलेगा इस योजना का लाभ

भारत देश में कृषि व्यवसाय अनेकों लोगों के रोज़गार का मुख्य स्रोत है, और रबी फसलें इसका अहम हिस्सा हैं। गेहूं, चना, सरसों जैसी फसलें रबी फसलों में समृद्धि के साथ उगती हैं, और इनकी पैदावार को बढ़ाने के लिए सिंचाई एक अत्यंत ज़रूरी तंत्र है।

यहां, सिंचाई कृषि के लिए एक महत्वपूर्ण उपाय है, जो बिजली के माध्यम से खेतों में पानी पहुंचाने में मदद करता है। सिंचाई के बिना बारिश की कमी के कारण फसलों की पैदावार प्रभावित हो सकती है, जिससे किसानों को नुकसान हो सकता है। इसलिए, सिंचाई कृषि में एक अच्छे उत्पादन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

सरकार द्वारा किसानों के लिए कृषि बिजली कनेक्शन

रबी फसलों के लिए सिंचाई को बढ़ावा देने के लिए, सरकार ने किसानों को कृषि बिजली कनेक्शन देने का निर्णय किया है। इसके जरिए, किसान समय पर फसलों की सिंचाई कर सकते हैं और उनके पास सिंचाई के लिए अच्छे संसाधन होते हैं। इसके तहत, दो तरीके के कृषि पम्प कनेक्शन उपलब्ध होते हैं - स्थाई और अस्थाई।

अस्थाई कृषि पम्प कनेक्शन की दरें

मध्य प्रदेश विद्युत वितरण कंपनी ने ग्रामीण क्षेत्रों के किसानों के लिए अस्थाई विद्युत पम्प कनेक्शन की दरें जारी कर दी हैं। इससे ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के किसानों को तीन से पांच महीने के लिए सिंचाई के लिए उचित समय पर सुविधा मिलती है। इसके तहत, किसान अपनी जरूरतों के अनुसार थ्री फेज या सिंगल फेज के अस्थाई पम्प कनेक्शन ले सकते हैं।

निम्नलिखित टेबल में अस्थाई पम्प कनेक्शन की दरों का विवरण है:

बिजली पॉवर क्षेत्र माह दर

3 हार्स ग्रामीण 3 रुपये 5,236

3 हार्स शहरी 3 रुपये 5,864

4 हार्स ग्रामीण 4 रुपये 6,869

4 हार्स शहरी 4 रुपये 7,706

5 हार्स ग्रामीण 5 रुपये 8,501

5 हार्स शहरी 5 रुपये 9,547

सिंचाई कृषि के लिए अस्थाई पम्प कनेक्शन: एक सुविधा योजना

मध्य प्रदेश सरकार ने सिंचाई कृषि के लिए अस्थाई पम्प कनेक्शन योजना को लागू किया है, जो किसानों को सिंचाई के लिए उचित समय पर सुविधा प्रदान करता है। इससे किसानों को सिंचाई के लिए समय पर सुविधा मिलती है और उनके उत्पादकता में सुधार होता है। सरकार ने किसानों को अस्थाई पम्प कनेक्शन की दरों में सब्सिडी देने का भी निर्णय लिया है, जो उनके लिए आर्थिक रूप से उपयुक्त होता है।

इस योजना के अंतर्गत, किसानों को अस्थाई पम्प कनेक्शन के लिए न्यूनतम तीन महीने का अग्रिम भुगतान करना होता है, जिससे उन्हें सिंचाई के लिए उचित समय पर सुविधा मिलती है। यह सिंचाई कृषि को बढ़ावा देता है और किसानों को उत्पादकता में सुधार करने में मदद करता है।

इस योजना के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों में 3 हार्स पावर थ्री फेज के लिए कनेक्शन की दरें ग्रामीण क्षेत्रों में 3 माह के लिए रुपये 5,236 से शुरू होती हैं, जबकि शहरी क्षेत्रों में इनकी दरें रुपये 5,864 से शुरू होती हैं। इसी तरह, ग्रामीण क्षेत्रों में 10 हार्स पावर थ्री फेज के लिए कनेक्शन की दरें रुपये 16,662 से शुरू होती हैं, जबकि शहरी क्षेत्रों में इनकी दरें रुपये 18,754 से शुरू होती हैं।

नए उत्पादकता की दिशा में एक कदम

सिंचाई कृषि के लिए अस्थाई पम्प कनेक्शन योजना ने किसानों के लिए नए उत्पादकता के रास्ते खोले हैं। इस योजना के माध्यम से सिंचाई के लिए उचित समय पर सुविधा मिलने से फसलों की पैदावार में सुधार होता है, जो किसानों के आर्थिक दृष्टिकोन से भी फायदेमंद होता है। सरकार की सब्सिडी से अब किसानों को सिंचाई के लिए अस्थाई पम्प कनेक्शन का उपयोग करने में आसानी हो गई है

Tags:
Next Story
Share it