मुख्यमंत्री सिंचाई टास्क फोर्स के जरिए किसानों को मिलेगा 32,000 करोड़ रुपए का फायदा, पशुपालकों को भी मिलेंगे 10 लाख रुपए

नए मुख्यमंत्री डॉ मोहनलाल यादव ने सीधे संकल्प किया है कि बीते 20 सालों में सिंचित क्षेत्र को बढ़ाकर 65 लाख हेक्टेयर तक पहुंचाया जाएगा।

मुख्यमंत्री सिंचाई टास्क फोर्स के जरिए किसानों को मिलेगा 32,000 करोड़ रुपए का फायदा, पशुपालकों को भी मिलेंगे 10 लाख रुपए
X

मुख्यमंत्री सिंचाई टास्क फोर्स के जरिए किसानों को मिलेगा 32,000 करोड़ रुपए का फायदा, पशुपालकों को भी मिलेंगे 10 लाख रुपए,


मध्यप्रदेश सरकार किसानों के लिए नित प्रतिदिन एक से एक बढ़कर योजनाएं लागू कर रही है, जहां 32,000 करोड़ रुपए की सिंचाई परियोजना के लिए मुख्यमंत्री सिंचाई टास्क फोर्स की गठा होने का ऐलान हुआ है। इस परियोजना के माध्यम से कृषि सिंचाई क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा, जिससे किसानों को अधिक उपज मिलने की संभावना है।

मुख्य विशेषताएं

लोन स्कीम पशुपालन के लिए: युवा किसानों को पशुपालन के लिए 10 लाख रुपए तक का लोन प्रदान किया जाएगा, जो पशुधन बीमा योजना के तहत उनकी सुरक्षा को बढ़ावा देगा।

सिंचाई में बढ़ोतरी: नए मुख्यमंत्री डॉ मोहनलाल यादव ने सीधे संकल्प किया है कि बीते 20 सालों में सिंचित क्षेत्र को बढ़ाकर 65 लाख हेक्टेयर तक पहुंचाया जाएगा।

फसलों के लिए समान राशि: अन्न उत्पादकों को हरित सरसों के उत्पादन के लिए हजार रुपए प्रति एकड़ सम्मान दिया जाएगा, इससे किसानों को और भी प्रेरित किया जाएगा।

टास्क फोर्स का महत्व

इस सिंचाई परियोजना के लिए बनाए गए टास्क फोर्स का उद्देश्य सुनिश्चित करना है कि सभी परियोजनाएं समय पर पूर्ण हों, ताकि किसानों को सीधे लाभ मिल सके। इससे न केवल सिंचाई क्षेत्र में विकास होगा, बल्कि किसानों की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा।

पशुपालन का लोन और बीमा

पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए 10 लाख रुपए तक का लोन प्रदान करने का निर्णय सरकार के शिक्षित युवाओं को पशुपालन में प्रोत्साहित करने का एक और कदम है। इसके साथ ही, पशुधन बीमा योजना के तहत दुधारू पशुओं को बीमा किया जाएगा और उनके नुकसान की स्थिति में वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।


Tags:
Next Story
Share it