किसानों को जल्द मिलेगी PM Kisan yojana की किश्त, अभी कर लें ये काम वरना नहीं मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान) एक केंद्रीय सरकारी योजना है जिसका उद्देश्य सीमांत और कम जोत वाले किसानों को आर्थिक मजबूती प्रदान करना है।

किसानों को जल्द मिलेगी PM Kisan yojana की किश्त, अभी कर लें ये काम वरना नहीं मिलेगा लाभ
X

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान) एक केंद्रीय सरकारी योजना है जिसका उद्देश्य सीमांत और कम जोत वाले किसानों को आर्थिक मजबूती प्रदान करना है। इस योजना के तहत, पात्र भूमि धारक किसान परिवारों को हर साल 6000 रुपये दिए जाते हैं, जो कि 2000-2000 रुपये की तीन समान किस्तों में दिए जाते हैं।

यह योजना 1 दिसंबर, 2018 को शुरू हुई थी और अब तक केंद्र सरकार ने 16 किस्तें जारी की हैं। खबर है कि 17वीं किस्त भी जल्द ही जारी की जाएगी, लेकिन इसके लिए किसानों को ई-केवाईसी कराना होगा। इससे पहले केंद्र सरकार ने ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है, जिसके बिना किसानों को पीएम किसान योजना के लाभ से वंचित किया जा सकता है।

ई-केवाईसी करने के लिए, सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं और eKYC विकल्प पर क्लिक करें। यहाँ पर आधार कार्ड नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें, फिर ओटीपी दर्ज करके ई-केवाईसी पूरा करें।

पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए भी pmkisan.gov.in पर जाएं, 'फार्मर्स कॉर्नर' में जाएं और 'न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन' विकल्प पर क्लिक करें। फिर आवश्यक जानकारी भरें, जैसे आधार नंबर, मोबाइल नंबर, और व्यक्तिगत विवरण, और अंत में 'सबमिट' पर क्लिक करें।

Next Story
Share it