पीले और गुलाबी राशन कार्ड धारकों के लिए अब सरसों तेल की आपूर्ति: महत्वपूर्ण जानकारी

1 सितंबर से, सरसों तेल अंत्योदय अन्न योजना (Antyodaya Anna Yojana) के तहत राशन डिपो में वितरित किया जाएगा। यह तेल केवल उन राशन कार्ड धारकों को मिलेगा

पीले और गुलाबी राशन कार्ड धारकों के लिए अब सरसों तेल की आपूर्ति: महत्वपूर्ण जानकारी
X

हरियाणा में अपडेट: राशन डिपो धारक अब सोच रहे हैं कि सरसों के तेल की वितरण कैसे किया जाएगा। उन्होंने जिला खाद्य आपूर्ति विभाग और चंडीगढ़ मुख्यालय को पत्र लिखा है ताकि इस मुद्दे पर समर्थन प्राप्त किया जा सके।

नियमों के अनुसार, केवल एक लाख घरेलू आईडी वाले राशन कार्ड (Ration Card) धारकों को ही दो बोतल सरसों का तेल (Mustard oil) उपलब्ध कराया जाना है, लेकिन डिपो होल्डर्स एसोसिएशन के प्रधान घनश्याम के अनुसार, बाकी राशन कार्ड धारकों में भी इस आपूर्ति के लिए प्रतिस्पर्धा होगी।

हरियाणा सरकार इनकम की सीमा के आधार पर राशन कार्ड काट रही है, इसलिए धारकों को जल्दी से काम करना होगा ताकि उनका Ration Card न कटे।

सरकारी राशन की दुकानों पर गरीबों को प्रतिमाह 20 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से दो लीटर सरसों का तेल (Mustard oil) मिलता था, लेकिन अब सरसों के मार्केट रेट बढ़ रहे हैं, जिससे इस तेल की कीमतें भी बढ़ रही हैं। इससे आम आदमी की पहुंच से बाहर हो रहा है।

1 सितंबर से, सरसों तेल अंत्योदय अन्न योजना (Antyodaya Anna Yojana) के तहत राशन डिपो में वितरित किया जाएगा। यह तेल केवल उन राशन कार्ड धारकों को मिलेगा, जिनकी फैमिली आईडी (Family ID) पर सालाना आय 1 लाख रुपए से कम है। इससे राशन डिपो पर लगी मशीन में सरसों का तेल केवल उन धारकों को ही दिखाई देगा, जिन्होंने इस कीमती तेल के लिए योग्यता पाई है।

Tags:
Next Story
Share it