निःशुल्क बिजली योजना: किसानों और घरेलू उपभोक्ताओं को लाभ का एक सुनहरा अवसर

निःशुल्क बिजली योजना: किसानों और घरेलू उपभोक्ताओं को लाभ का एक सुनहरा अवसर
X

निःशुल्क बिजली योजना का उद्घाटन हुआ

देश में किसानों के लिए और फसल उत्पादन की लागत को कम करने के लिए सरकार द्वारा कई प्रयास किए जा रहे हैं। इस श्रृंगार की अवस्था में राजस्थान सरकार ने राज्य में किसानों और घरेलू उपभोक्ताओं के लिए निःशुल्क बिजली योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत प्रदेश के घरेलू उपभोक्ताओं को प्रतिमाह 100 यूनिट बिजली बिल माफ की जाएगी, जबकि किसानों को प्रतिमाह 2000 यूनिट तक निःशुल्क बिजली दी जाएगी।

योजना के बारे में उर्जा मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने बताया है कि अभी तक 94 लाख घरेलू और 12 लाख किसानों को इस योजना का लाभ मिल रहा है और जो उपभोक्ताओं ने मंहगाई राहत कैम्पों में पंजीकरण नहीं करवाया है, उन्हें शीघ्र ही स्थायी कैम्प में पंजीकरण करवाना चाहिए ताकि उन्हें इन योजनाओं का लाभ मिलना शुरू हो सके।

निःशुल्क बिजली योजना क्या है

राजस्थान सरकार राज्य के सभी उपभोक्ताओं को "मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली योजना" का लाभ प्रदान कर रही है। योजना के अंतर्गत प्रतिमाह 100 यूनिट तक बिजली का उपयोग करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं को निःशुल्क बिजली दी जाएगी, जबकि 200 यूनिट तक बिजली का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं को पहले 100 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी और उनके लिए बाकी चार्जेजेस जैसे स्थायी शुल्क, विद्युत कर, फ्यूल चार्ज आदि भी माफ किए जाएंगे। इसके अलावा, 200 यूनिट से अधिक बिजली का उपयोग करने वालों को भी प्रतिमाह 100 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी।

मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली योजना घरेलू और कृषि उपभोक्ताओं के लिए बिलिंग माह जून से शुरू हो गई है और राज्य सरकार द्वारा सालाना लगभग 24 हजार करोड़ रुपये का वित्तीय बोझ उठाया जाएगा।

योजना के तहत पंजीकरण करवाने का वक्तव्य

उर्जा मंत्री ने उपभोक्ताओं से अपील की है कि जो उपभोक्ताओं ने अभी तक पंजीकरण नहीं करवाया है, वे शीघ्र ही अपने जनाधार कार्ड के नंबर के माध्यम से इस योजना में लाभ लेने के लिए पंजीकरण करवाएं ताकि उन्हें भी राज्य सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ मिलना शुरू हो सके। अभी तक 13 जुलाई तक 1 करोड़ 24 लाख घरेलू उपभोक्ताओं में से 93 लाख 50 हजार उपभोक्ताओं ने योजना का पंजीकरण करवाया है और इनको इस योजना का लाभ मिल रहा है। साथ ही, 11 लाख 44 हजार किसानों को भी निःशुल्क बिजली योजना का लाभ मिल रहा है।

एक से अधिक कनेक्शन के लिए भी योजना का लाभ

उन घरेलू उपभोक्ताओं के लिए जिनके पास एक से अधिक कनेक्शन हैं और जिन्होंने अपने एक कनेक्शन का पंजीकरण करवा लिया है, और जो अब दूसरे कनेक्शन को इस योजना के तहत पंजीकरण करवाना चाहते हैं, उनकी सुविधा के लिए विभाग द्वारा ऑनलाइन या सहायक अभियंता कार्यालय के माध्यम से परिवर्तन करवाने की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही, इस सुविधा को स्थायी कैम्पों में भी उपलब्ध कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली योजना घरेलू और कृषि उपभोक्ताओं को बिलिंग माह जून से प्रारंभ कर दी गई है और यह राज्य सरकार द्वारा वित्तीय बोझ को सालाना लगभग 24 हजार करोड़ रुपये उठाया जाएगा।

Tags:
Next Story
Share it