मुफ्त राशन समाचार 2023: राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत फ्री राशन की घोषणा

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के गरीबों और जरूरतमंद परिवारों को हर महीने फ्री राशन वितरित किया जा रहा था

मुफ्त राशन समाचार 2023: राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत फ्री राशन की घोषणा
X

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के गरीबों और जरूरतमंद परिवारों को हर महीने फ्री राशन वितरित किया जा रहा था। इस योजना के तहत प्रति यूनिट राशन के रूप में 5 किलो अनाज दिया जाता था। लेकिन, एक बड़ी अपडेट के अनुसार, अब यह योजना बदल गई है और नई नियमों के तहत दिसंबर 2023 तक फ्री राशन वितरित किया जाएगा। इस नए नियम के तहत, फ्री राशन प्रतियोगिता में एक बार मिलेगा, जिसका मतलब है कि एक माह में केवल एक बार राशन उपलब्ध होगा।

नए नियमों के तहत पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों को प्रति सदस्य 3 किलो चावल और 2 किलो गेहूं मिलेगा, जबकि अन्त्योदय राशन कार्ड धारकों को फ्री में 35 किलो अनाज (गेहूं और चावल मिलाकर) मिलेगा। यह उन परिवारों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है जो आर्थिक रूप से पिछड़े हुए हैं और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राशन का लाभ उठा रहे हैं।

यह नई योजना जनवरी 2023 से लागू होगी और दिसंबर 2023 तक चलेगी। इसके तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम द्वारा निर्धारित नए मॉडल के अनुसार गरीब परिवारों को सबसे अधिक लाभ मिलेगा।

नए नियमों के अनुसार, सरकारी राशन वितरण में बदलाव किया गया है। अब राशन कार्ड धारकों को पहले से ही तरीके से अनाज दिया जाएगा। प्रति यूनिट पर 2 किलो गेहूं और 3 किलो चावल दिया जाएगा। यह नए नियम नवंबर 2023 तक लागू होगा।

फ्री राशन का लाभ उठाने के लिए प्रत्येक राशन कार्ड धारक को अपने आधार कार्ड से भी पुष्टि करवानी होगी। इसके लिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम द्वारा तय किए गए निर्देशों का पालन करना होगा।

फ्री राशन योजना के लाभार्थी राज्यों के नागरिकों को दिसंबर 2023 तक फ्री राशन मिलेगा। यह राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) द्वारा निर्धारित किया गया है और एक बड़े प्रयास के रूप में भारत सरकार द्वारा गरीबों के लिए वितरित किया जाएगा। आपको बता दें कि यह राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत फ्री राशन की घोषणा देश के गरीबों को समृद्धि के पथ पर आगे बढ़ाने के लिए किया गया है।

इसके लिए, आप सरकार द्वारा जारी गए टोल फ्री नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं। यदि आपको राशन डीलर द्वारा राशन नहीं मिल रहा है तो इन नंबरों पर संपर्क करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं और समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

अब, फ्री राशन योजना के तहत गरीब परिवारों को राशन का लाभ मिलेगा, और यह स्कीम दिसंबर 2023 तक जारी रहेगी। नए नियमों के तहत प्रति सदस्य को दिया जा रहा राशन 3 किलो चावल और 2 किलो गेहूं होगा। अन्त्योदय राशन कार्ड धारकों को फ्री में 35 किलो अनाज (गेहूं और चावल मिलाकर) मिलेगा।

इसलिए, गरीबों और जरूरतमंद परिवारों को फ्री राशन वितरण का लाभ उठाने के लिए उन्हें अपने राशन कार्ड और आधार कार्ड की मदद से सरकारी राशन दुकानों पर समय पर जाना चाहिए। इससे वे आर्थिक रूप से स्थायी समृद्धि की ओर बढ़ सकते हैं

Tags:
Next Story
Share it