सस्‍ते लोन से लेकर सब्सिडी तक, किसानों को कई फायदे देती हैं ये 5 सरकारी स्‍कीम्‍स

From cheap loans to subsidies, these 5 government schemes provide many benefits to farmers.

सस्‍ते लोन से लेकर सब्सिडी तक, किसानों को कई फायदे देती हैं ये 5 सरकारी स्‍कीम्‍स
X

भारत एक कृषि प्रधान देश है और यहां एक बड़ी आबादी है जिसकी आजीविका खेती से चलती है. ऐसे में देश के अन्‍नदाताओं को लाभ पहुंचाने के लिए भारत सरकार कई तरह की योजनाएं चलाती है. इन स्‍कीम्‍स में किसानों को जरूरतें पूरी करने के लिए लोन से ले‍कर सब्सिडी तक काफी फायदे मिलते हैं और अंशदान बिल्कुल ना के बराबर होता है. आप भी जान लीजिए इन योजनाओं के बारे में.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के तहत प्राकृतिक आपदाओं से फसल नुकसान की स्थिति में किसानों को राहत दी जाती है. इसमें बेमौसम बारिश के साथ-साथ ओला पड़ने, भूस्खलन, बिजली गिरने, आंधी और चक्रवाती तूफान आने से फसल खराब होने पर नुकसान की भरपाई की जाती है. किसानों की इस तरह की समस्या को देखते हुए क्रेंद्र सरकार ने इसे 13 जनवरी 2016 को शुरू किया था.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के जरिए सभी छोटे और सीमांत किसानों को हर वर्ष तीन समान किस्तों में 6,000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है. ये एक 100% सेंट्रल सेक्टर स्कीम है. कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा इस योजना को चलाया जाता है. इस योजना के तहत किसानों को आर्थिक सहायता के तौर पर हर चार महीने में तीन समान किस्‍तों में 6000 रुपए प्रतिवर्ष की आय सहायता प्रदान की जाती है.

पीएम किसान मानधन योजना

किसानों के बुढ़ापे में आमदनी का जरिया बनाने के लिए सरकार पीएम किसान मानधन योजना चलाती है. इस योजना के तहत लाभार्थी को 60 साल की उम्र के बाद 3000 रुपए प्रति माह पेंशन के रूप में दिए जाते हैं. यह एक स्वैच्छिक और अंशदान आधारित पेंशन स्कीम (Pension Scheme) है जिमसें किसानों को 55 से 200 रुपए प्रति माह जमा करने होते हैं. 18 साल से ज्यादा या 40 साल से कम उम्र के किसान इस योजना का लाभ ले सकते हैं. 60 साल की आयु के बाद, आपको 3000 रुपए मासिक या 36000 रुपए सालाना पेंशन मिलती है.

किसान क्रेडिट कार्ड

भारत सरकार की इस स्‍कीम के तहत बैंक किसान क्रेडिट कार्ड जारी करते हैं. सरकार का मकसद किसानों को खेती से जुड़ी चीजों जैसे-खाद, बीज, कीटनाशक इत्यादि की खरीद करने के लिए सस्‍ती ब्‍याज दरों पर कर्ज उपलब्ध कराना है. दूसरा मकसद, किसानों को साहूकारों से कर्ज लेने की जरूरत न पड़े, जो मनमाने ब्याज की वसूली करते हैं. किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लिया जाने वाला कर्ज 2-4 प्रतिशत तक सस्ता हो सकता है, बशर्ते लोन को समय पर चुका दिया जाए.

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत सरकार किसानों को सिंचाई करने के लिए नई तकनीक पर फंड प्रोवाइड करती है. ड्रिप और स्प्रिंकलर सिंचाई का इस्तेमाल कर किसान पानी की बर्बादी को बहुत हद तक कम कर सकते हैं. इस स्कीम से किसानों का प्रोडक्शन काफी बढ़ सकता है. अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट pmksy.gov.in पर विजिट कर सकते हैं.

Tags:
Next Story
Share it