Genhu Ka Bhav: गेंहू भाव को लेकर बड़ा अपडेट, गेंहू खरीदी पर होगा ये सरकारी फरमान जारी, इस बार यह रहेगा गेंहू का MSP

Genhu Ka Bhav: गेंहू भाव को लेकर बड़ा अपडेट, गेंहू खरीदी पर होगा ये सरकारी फरमान जारी, इस बार यह रहेगा गेंहू का MSP
X

Genhu Ka Bhav: गेंहू भाव को लेकर बड़ा अपडेट, गेंहू खरीदी पर होगा ये सरकारी फरमान जारी, इस बार यह रहेगा गेंहू का MSP

खेत खजाना : नई दिल्ली, किसान भाइयों रबी की गेंहू की फसल बिल्कुल पीक पर चल रही है। गेंहू की फसल भारत के कुछ हिस्सों में हार्वेस्टिंग के लिए तैयार हो गई है तो कुछ हिस्सों में अंतिम पड़ाव में गेंहू की फसल चल रही है । ऐसे में किसानों को गेंहू के उचित भाव की उढ़ीक है ।

ऐसे में सरकार ने किसानों को गेंहू का उचित भाव देने के लिए व प्रदेश में MSP गारंटी कानून की मांग को लेकर चल रहे धरना प्रदर्शन व किसान आंदोलन और आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के बीच गेहूं खरीद के लिए राज्‍य सरकारों ने विशेष तौर पर प्रबंध कर लिया है ।

इसी बीच सरकार की तरफ से गेहूं खरीद पर इस बार केंद्रीय खाद्य व उपभोक्‍ता मंत्रालय (Union Ministry of Food and Consumer Affairs) का नया फरमान जारी होने वाला है । इस नए सरकारी फरमान को लेकर किसानों के बीच असंजस की कहानी बनी हुई है की इस बार गेंहू का भाव क्या रहने वाला है और यह सरकारी फरमान क्या है ?

गेहूं खरीद का सरकारी फरमान क्या है ?

गेहूं खरीद का सरकारी फरमान इस बार केंद्रीय खाद्य व उपभोक्‍ता मंंत्रालय ने दिया है। असल में इस बार मंत्रालय ने MSP पर गेहूं की सरकारी खरीद का लक्ष्‍य कम कर दिया है। पिछले साल सरकार ने देश से 341.5 मिलियन टन गेहूं खरीद का का लक्ष्‍य तय किया था लेकिन इस बार देश के सभी राज्‍यों से 300 घटाकर मात्र 320 मिलियन टन गेहूं की खरीदारी का लक्ष्‍य तय किया गया है।

गेहूं उत्‍पादन का अनुमान

इस बार भारत में गेहूं उत्‍पादन का रिकॉर्ड तोड़ने का अनुमान जारी किया गया है. कृषि संस्‍थान IIWBR की तरफ से जारी किए अग्रिम अनुमान के मुताबिक इस बार देश में गेहूं का उत्‍पादन 114 मिलियन टन हो सकता है, जो सर्वकालीक अधिक होगा. वहीं संयुक्‍त राष्‍ट्र खाद्य व कृषि संगठन ने दुनिया में गेहूं के उत्‍पादन में बढ़ोतरी का अनुमान जारी किया है. इधर अमेरिका का कृषि विभाग आस्‍ट्रेलिया और भारत को छोड़कर कनाडा, रूस, यूक्रेन, यूरोपियन यूनियन में गेहूं के उत्‍पादन में गिरावट होने का अनुमान जारी किया है.

MSP बोनस की पॉलिटिक्‍स और गेहूं के दाम

इस बार गेहूं खरीद का लक्ष्‍य कम किया गया है. सरकार की तरफ से ये फैसला तब लिया है, जब पिछले दो सालों से लगातार गेहूं की सरकारी खरीद लक्ष्‍य पूरा नहीं कर पा रही है, लेकिन इसके बाद भी ये चर्चा है कि गेहूं के दाम इस बार क्‍या होंगे. इसको समझने के लिए देश में गेहूं के उलझे हुए गणित को देखना होगा, जिसे गेहूं एक्‍सपोर्ट बैन, गेहूं की ओपन मार्केट सेल, गेहूं MSP बोनस की पॉलिटिक्‍स से समझना होगा. असल में मई 2022 से गेहूं एक्‍सपोर्ट पर बैन लगा हुआ है.

वहीं इसके बाद भी देश में गेहूं के दामों में तेजी रही, जिसे नियंत्रित करने के लिए सरकार ने एफसीआई के गोदामों में स्‍टॉक गेहूं को ओपन मार्केट में बेचा. वहीं नवंबर 2023 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान में गेहूं की खरीदी 2700 रुपये क्‍विंटल में करने का वादा किया था, जिसके बाद अब गेहूं के MSP पर 125 रुपये बोनस दोनों राज्‍यों में दिया जा रहा है, जिसके तहत मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान में 2400 रुपये क्‍विंटल पर गेहूं की सरकारी खरीदारी होगी, जो देश में सबसे अधिक MSP पर गेहूं की खरीदी के तौर पर रेखांकित किया जा सकता है.

ये गेहूं के दामों में बढ़ोतरी का प्रमुख संकेत है. ऐसी संभावनाएं हैं कि इससे खुले बाजारों में गेहूं के दामों में तेजी रहेगी. वहीं चुनाव के बाद रिकॉर्ड उत्‍पादन की सूरत में गेहूं एक्‍सपोर्ट शुरू होने की संभावनाएं भी जताई जा रही हैं, जो गेहूं के दाम MSP से अधिक होने की तरफ इशारा कर रहा है.

Tags:
Next Story
Share it