गैस सिलेंडर के दामों से छुटकारा पाएं, सौर चूल्हे से बनाएं फ्री में खाना

आपको पता है कि आप बिना गैस या बिजली के भी खाना पका सकते हैं? हां, यह संभव है अगर आप सौर चूल्हे का इस्तेमाल करते हैं. सौर चूल्हा एक ऐसा उपकरण है जो सूरज की किरणों को ऊर्जा में बदलता है और उससे खाना पकाता है.

solar stove
X

 solar stove

आपको गैस सिलेंडर की टेंशन और बिजली का खर्चा नहीं होगा. आइए जानते हैं कि सौर चूल्हे क्या है और कैसे काम करता है.

सौर चूल्हे क्या है?

सौर चूल्हा एक प्रकार का सोलर कुकर है जो सूरज की रोशनी को ग्रहण करता है और उसे तापमान में बढ़ाता है. इस तापमान से खाना पकाया जा सकता है. सौर चूल्हे में एक या दो बर्तन रखे जा सकते हैं जिनमें खाना डाला जाता है. इन बर्तनों को एक चमकीली ढक्कन से ढका जाता है जो सूरज की किरणों को परावर्तित करता है. इस ढक्कन के नीचे एक बॉक्स होता है जिसमें एक सोलर पैनल लगा होता है. इस सोलर पैनल से बिजली उत्पन्न होती है जो चूल्हे को गर्म करती है.

सौर चूल्हे के फायदे

सौर चूल्हे का इस्तेमाल करने से आपको कई फायदे होते हैं. कुछ फायदे निम्नलिखित हैं:

  • सौर चूल्हे से आप फ्री में खाना पका सकते हैं. आपको गैस सिलेंडर या बिजली का बिल नहीं देना होगा. इससे आपकी महीने की करीब 1100 रुपये की बचत होगी.
  • सौर चूल्हे से आप पर्यावरण को भी बचा सकते हैं. इससे कोई प्रदूषण नहीं होता है. इससे कार्बन फुटप्रिंट कम होता है और ग्लोबल वार्मिंग को रोकने में मदद मिलती है.
  • सौर चूल्हे से आपका खाना भी स्वादिष्ट और स्वस्थ बनता है. इससे खाने की पौष्टिकता बरकरार रहती है. इससे खाने में कोई जलन या बदबू नहीं आती है.

सौर चूल्हे कैसे खरीदें?

अगर आप भी सौर चूल्हे को अपने घर में लगाना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए एक बार निवेश करना होगा. सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल ने एक सौर चूल्हा सूर्य नूतन नाम से लॉन्च किया है. इसकी कीमत 12,000 से 23,000 रुपये के बीच है. इसके बारे में अधिक जानकारी आप इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर देख सकते हैं. आप इसे ऑनलाइन या नजदीकी डीलर से भी खरीद सकते हैं.

इस प्रकार, सौर चूल्हे से आप अपनी रसोई को आधुनिक और अर्थिक बना सकते हैं. इससे आपको गैस सिलेंडर की टेंशन से मुक्ति मिलेगी और आपका खाना भी बेहतर बनेगा. तो देर किस बात की, आज ही सौर चूल्हे को अपनाएं और अपने घर को ग्रीन और स्मार्ट बनाएं.

Tags:
Next Story
Share it