solar pumps आधे से कम कीमत पर लगवाएं सोलर पंप, फसलों की सिंचाई के साथ-साथ कमाई का भी मौका

solar pumps आधे से कम कीमत पर लगवाएं सोलर पंप, फसलों की सिंचाई के साथ-साथ कमाई का भी मौका
X

किसानों के लिए सही समय पर फसलों की सिंचाई करना अत्यंत महत्वपूर्ण है, लेकिन इसका असर न होने पर उन्हें नुकसान झेलना पड़ता है। इस समस्या का समाधान करते हुए, सरकार ने 'पीएम कुसुम योजना' की शुरुआत की है, जिसके तहत किसानों को सब्सिडी पर सोलर पंप प्रदान किए जा रहे हैं।

फसलों की सिंचाई सही वक्त पर नहीं होने से किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है. इसका असर किसानों के मुनाफे पर भी पड़ता है. किसान इस स्थिति से निपट सके इसके लिए सरकार की तरफ से कई विकल्प भी उपलब्ध कराए गए हैं. इन्हीं विकल्पों में से एक विकल्प है पीएम कुसुम योजना के तौर पर भी उभर कर सामने आया है. इस योजना के तहत किसानों को सब्सिडी पर सोलर पंप दिए जाते हैं.

60 प्रतिशत तक की सब्सिडी पर सोलर पंप

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत सरकार किसानों को 60 प्रतिशत तक की सब्सिडी पर सोलर पंप मुहैया कराती है. किसानों के साथ-साथ ये पंप पंचायतों और सहकारी समितियों को इसी अनुदानित कीमत पर दिए जाते हैं. इसके अलावा सरकार अपने खेतों के आसपास सोलर पंप संयंत्र स्थापित करने के लिए लागत के 30 प्रतिशत तक का लोन उपलब्ध कराती है. इस हिसाब से किसानों को इस प्रोजेक्ट का केवल 10 प्रतिशत राशि खर्च करना होता है. इस योजना का लाभ लेने की वजह से किसानों की सिंचाई की समस्या खत्म हो सकती है. वहीं, बिजली या डीजल के पंपों के जरिए सिंचाई करने पर किसान की लागत बढ़ जाती है.

बिजली उत्पादित भी कर सकते हैं किसान

किसान सोलर संयंत्र स्थापित कर बिजली उत्पादन कर सकते हैं. उत्पादित बिजली को विभाग 3 रुपये 7 पैसे के टैरिफ पर खरीदेगी. इस हिसाब से किसान घर बैठे सालाना 4 से 5 लाख तक की आय प्राप्त कर सकते हैं. किसान इस सोलर पंप को सब्सिडी पर हासिल करने के लिए pmkusum.mnre.gov.in पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं.

अन्य जानकारियों के लिए यहां करें संपर्क

बता दें कि अक्सर किसान जानकारी के आभाव में इस तरह की योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते हैं. ऐसे में इन किसानों को जागरूक किए जाने की जरूरत है. योजना के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए किसान अपने राज्यों के विद्युत विभाग से संपर्क करके अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. किसान पीएम कुसुम योजना की वेबसाइट pmkusum.mnre.gov.in पर भी विजिट करके जानकारियां हासिल कर सकते हैं.


किसानों के लिए सही समय पर फसलों की सिंचाई करना अत्यंत महत्वपूर्ण है, लेकिन इसका असर न होने पर उन्हें नुकसान झेलना पड़ता है। इस समस्या का समाधान करते हुए, सरकार ने 'पीएम कुसुम योजना' की शुरुआत की है, जिसके तहत किसानों को सब्सिडी पर सोलर पंप प्रदान किए जा रहे हैं।

पीएम कुसुम योजना के फायदे

इस योजना के तहत किसानों को 60 प्रतिशत तक की सब्सिडी पर सोलर पंप मिलते हैं। ये पंप न केवल किसानों को, बल्कि पंचायतों और सहकारी समितियों को भी अनुदानित कीमत पर प्रदान किए जाते हैं। सरकार इसके साथ ही सोलर पंप संयंत्र स्थापित करने के लिए 30 प्रतिशत तक का लोन भी प्रदान करती है, जिसके चलते किसानों को केवल 10 प्रतिशत राशि खर्च करनी पड़ती है। इससे किसानों को सिंचाई की समस्या से निपटने में मदद मिलती है और उनके मुनाफे में भी सुधार होता है।

बिजली उत्पादन का अवसर

पीएम कुसुम योजना के तहत सोलर पंप स्थापित करने से किसान बिजली उत्पादन कर सकते हैं। इस उत्पादित बिजली को विभाग 3 रुपये 7 पैसे के टैरिफ पर खरीदता है, जिससे किसान घर बैठे सालाना 4 से 5 लाख तक की आय प्राप्त कर सकते हैं।

आवेदन कैसे करें?

किसान पीएम कुसुम योजना का लाभ उठाने के लिए पीएम कुसुम योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

जागरूकता की महत्वपूर्ण बातें

किसानों को इस योजना के बारे में जानकारी की महत्वपूर्ण बातें प्राप्त करनी चाहिए। योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए किसान अपने राज्य के विद्युत विभाग से संपर्क कर सकते हैं।

पीएम कुसुम योजना के तहत सोलर पंप का उपयोग करके, किसान सिंचाई की समस्या को हल कर सकते हैं और बिजली उत्पादन करके अपनी आय भी बढ़ा सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करें और खुद को और अपने खेतों को सशक्त बनाएं।


Tags:
Next Story
Share it