तोहफा : अब घर बनाना हुआ आसान! सरकार दे रही है महिलाओं को घर बनाने के लिए लाखों की छूट, ये लोग लें सकते है योजना का लाभ

तोहफा : अब घर बनाना हुआ आसान! सरकार दे रही है महिलाओं को घर बनाने के लिए लाखों की छूट, ये लोग लें सकते है योजना का लाभ
X

तोहफा : अब घर बनाना हुआ आसान! सरकार दे रही है महिलाओं को घर बनाने के लिए लाखों की छूट, ये लोग लें सकते है योजना का लाभ

Khet Khajana : नई दिल्ली. प्रधानमंत्री आवास योजना एक केंद्रीय योजना है, जिसका लक्ष्य है कि देश के गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को सस्ते और अच्छे आवास प्रदान किए जाएं। इस योजना को अब दिसंबर 2024 तक बढ़ा दिया गया है। इस योजना में तीन श्रेणियां हैं- EWS (इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन), LIG (लो इनकम ग्रुप) और MIG (मीडिल इनकम ग्रुप)। इनमें से EWS और LIG श्रेणी में महिलाओं को विशेष लाभ मिलता है।

महिलाओं को क्या लाभ मिलता है?

EWS और LIG श्रेणी में आने वाले परिवारों को घर बनाने या खरीदने के लिए लोन पर 6.5 प्रतिशत की सब्सिडी मिलती है। इसके लिए घर की आय 6 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। घर का कार्पेट एरिया EWS के लिए 30 वर्ग मीटर और LIG के लिए 60 वर्ग मीटर होना चाहिए। इसमें अधिकतम लोन 6 लाख रुपये तक का मिलता है। इसमें अधिकतम सब्सिडी 2.67 लाख रुपये की होती है। इसके लिए एक महत्वपूर्ण शर्त यह है कि घर का मालिकाना हक महिला के नाम पर होना चाहिए। यदि परिवार में कोई महिला नहीं है, तो घर का मालिकाना हक किसी बालक के नाम पर हो सकता है।

अन्य श्रेणियों को क्या लाभ मिलता है?

MIG-1 श्रेणी में आने वाले परिवारों को घर बनाने या खरीदने के लिए लोन पर 4 प्रतिशत की सब्सिडी मिलती है। इसके लिए घर की आय 6 लाख से अधिक और 12 लाख रुपये तक होनी चाहिए। घर का कार्पेट एरिया 160 वर्ग मीटर तक हो सकता है। इसमें अधिकतम लोन 9 लाख रुपये तक का मिलता है। इसमें अधिकतम सब्सिडी 2.35 लाख रुपये की होती है।

MIG-2 श्रेणी में आने वाले परिवारों को घर बनाने या खरीदने के लिए लोन पर 3 प्रतिशत की सब्सिडी मिलती है। इसके लिए घर की आय 12.01 लाख से लेकर 18 लाख रुपये तक होनी चाहिए। घर का कार्पेट एरिया 200 वर्ग मीटर तक हो सकता है। इसमें अधिकतम लोन 12 लाख रुपये तक का मिलता है। इसमें अधिकतम सब्सिडी 2.30 लाख रुपये की होती है।

कैसे उठाएं इसका लाभ?

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठाने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक या फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन से संपर्क करना होगा। आपको अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, बैंक खाता विवरण, घर का नक्शा और अन्य आवश्यक दस्तावेज दिखाना होगा। बैंक आपकी पात्रता और लोन की राशि का निर्धारण करेगा और आपको सब्सिडी का लाभ देगा। आप अपनी श्रेणी और सब्सिडी की राशि के बारे में अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी जान सकते हैं।

Tags:
Next Story
Share it