बेटियों के लिए खुशखबरी! अब राज्य सरकार दे रही है 12000 रुपए का लाभ, जानिए कैसे करें आवेदन

बेटियों के लिए खुशखबरी! अब राज्य सरकार दे रही है 12000 रुपए का लाभ, जानिए कैसे करें आवेदन
X

HP Beti Hai Anmol Scheme: केंद्र और राज्य सरकारें हमारी बेटियों के हक को समझते हुए, उन्हें सशक्त करने और उनके आर्थिक संघर्षों में सहायता प्रदान करने के लिए कई सरकारी योजनाएं लागू की हैं। हिमाचल प्रदेश सरकार ने 'बेटी है अनमोल' योजना शुरू की है, जो प्रदेशभर में लड़कियों को उनकी शिक्षा के प्रति उत्साहित करती है।

इस योजना के अंतर्गत, हिमाचल प्रदेश की बेटियों को उनकी शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, विशेष रूप से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को यह लाभ मिलता है। इस योजना में प्रत्येक बेटी के लिए 12,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

सही, यह योजना सिर्फ दो बेटियों तक ही सीमित है जिसे इस योजना का लाभ प्राप्त करने की अनुमति होती है। इन धनराशियों को महिलाओं के 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर उनके बैंक खातों से निकाला जा सकता है।

क्या है 'बेटी है अनमोल' योजना?

बेटी है अनमोल योजना के तहत, हिमाचल प्रदेश सरकार नवजात बेटियों के जन्म पर उन्हें 10,000 रुपये की छात्रवृत्ति देगी, जो पोस्ट ऑफिस या उनके बैंक खाते में जमा की जाएगी। इसके अतिरिक्त, पहली कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक, उन्हें 300 रुपये से लेकर 12,000 रुपये तक की आर्थिक सहायता प्राप्त होगी ताकि वे किताबें और यूनिफॉर्म खरीद सकें। इसके बाद, अगर वह स्नातक की पढ़ाई जारी रखती हैं, तो उन्हें 5,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

क्‍या है योजना का उद्देश्‍य

हिमाचल प्रदेश सरकार का इस योजना को चलाने का मुख्य उद्देश्य बेटियों को शिक्षित करना है. इस योजना के तहत सरकार यह सुनिश्‍चित करेगी कि कोई बेटी अपनी पढ़ाई बीच में ना छोड़ सके. अब प्रदेश की बेटियां बिना किसी बाधा के पढ़-लिखकर देश का नाम रोशन करेंगी. यह समाज में भी बेटियों के प्रति नकारात्मक सोच में भी बदलाव आएगा.

इस तरह करें ऑनलाइन आवेदन

इस योजना में आवेदन करने के लिए हिमाचल ई डिस्ट्रिक्ट की आधिकारिक वेबसाइट https://edistrict.hp.gov.in// पर जाना होगा.

फिर इसके होम पेज पर बेटी है अनमोल योजना के लिंक पर क्लिक करें.

अब इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर जाएगा.

इस आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे कि एप्लीकेशन, एड्रेस, रजिस्ट्रेशन, आधार नंबर आदि भरनी होगी.

सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा. इस तरह से आपका आवेदन जमा हो जाएगा.

ऑफलाइन आवेदन करने की यह है प्रक्रिया

सबसे पहले आपको https://pmmodiyojana.in/wp-content/uploads/2020/10/BetiHaiAnmolYojna.pdf लिंक पर जाना होगा. इससे आपके सामने बेटी है अनमोल योजना का आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा. अब इस आवेदन फार्म को डाउनलोड करके प्रिंट करा लें. इसके बाद आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भर देनी होगी.

फिर सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करना होगा. इसके बाद आपको इस फॉर्म को लोक मित्र केंद्र, आंगनबाड़ी केंद्र या सीडीपीओ ऑफिस में जमा करना होगा.

Tags:
Next Story
Share it