किसानों के लिए खुशखबरी! सिंचाई के लिए मुफ्त मिल रही बिजली, नहीं देना होगा बिजली बिल

5 एचपी तक के कृषि पंप कनेक्शनों पर एक साल में 7500 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी। इस योजना का लाभ करीब 7 लाख किसानों को मिलेगा।

किसानों के लिए खुशखबरी! सिंचाई के लिए मुफ्त मिल रही बिजली, नहीं देना होगा बिजली बिल
X

छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव सरकार ने अपने बजट 2024 में किसानों के लिए कई बड़ी घोषणाएं की हैं। इनमें से सबसे प्रमुख है नि:शुल्क बिजली की योजना, जिसके तहत 5 एचपी तक के कृषि पंप कनेक्शनों पर एक साल में 7500 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी। इस योजना का लाभ करीब 7 लाख किसानों को मिलेगा।

इसके अलावा सरकार ने किसानों को ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराने की घोषणा की है। किसानों को सहकारी एवं ग्रामीण बैंकों से ब्याज मुक्त कृषि ऋण प्रदान करने के लिए 8 हजार 500 करोड़ रुपए की क्रेडिट लिमिट निर्धारित की है। इस राशि पर ब्याज अनुदान के लिए 317 करोड़ रुपए का प्रावधान बजट में किया गया है।

बजट में किसानों के लिए अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं का भी प्रावधान किया गया है। इनमें भूमिहीन कृषि मजदूरों को हर साल 10 हजार रुपए की सहायता, तेंदूपत्ता संग्राहकों का पारिश्रमिक 1500 रुपए बढ़ाना, कृषक उन्नति योजना और जल जीवन मिशन में बड़ी राशि का प्रावधान, उद्यानिकी, पशुपालन व मछली पालन को प्रोत्साहित करना, कृषि उपकरणों को बढ़ावा देना आदि शामिल हैं।

इन सभी योजनाओं से किसानों की आय में वृद्धि होगी, खेती की लागत कम होगी, सिंचाई की सुविधाएं मिलेंगी और खेती में सिंचाई का रकबा बढ़ेगा। इससे किसानों की स्थिति में सुधार होगा और उन्हें आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलेगी।

छत्तीसगढ़ सरकार का यह बजट किसानों के हितों का ध्यान रखते हुए बनाया गया है। इस बजट से किसानों को उम्मीद है कि वे अपनी खेती को अधिक उन्नत बना सकेंगे और अपने परिवार को बेहतर जीवन प्रदान कर सकेंगे।

Next Story
Share it