महिलाओं के लिए खुशखबरी! यहां पर मिल रहा है कम ब्याज दर पर दो लाख का लोन, फटाफट ऐसे उठाए लाभ

महिलाओं के लिए खुशखबरी! यहां पर मिल रहा है कम ब्याज दर पर दो लाख का लोन, फटाफट ऐसे उठाए लाभ
X

Sarkari Yojana: विकास के प्रति समर्पित सरकारें समय-समय पर विभिन्न योजनाओं की शुरुआत करती रहती हैं। एक अद्वितीय पहल के रूप में, सरकार ने महिलाओं के स्वायत्तता और आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए एक अनोखी योजना शुरू की है। इस योजना के तहत, छोटे वर्ग की कमजोर महिलाओं को न्यूनतम ब्याज दर पर ऋण की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

यह योजना सरकार की 'नई स्वर्णिमा ऋण योजना' है। इस योजना के तहत, सरकार द्वारा निर्धारित समय-समय पर गरीब वर्ग की महिलाएं ऋण के लिए पात्र होंगी। यह योजना राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम (NBCFDC) द्वारा शुरू की गई है, जिसमें महिलाओं को न्यूनतम ब्याज दर पर दो लाख रुपये तक का ऋण प्रदान किया जाता है।

महिलाओं के लिए नई स्वर्णिमा योजना का उद्देश्य

नई स्वर्णिमा योजना का मुख्य उद्देश्य है कि इसके द्वारा पिछड़े वर्ग की महिलाओं में आत्मनिर्भरता की भावना पैदा की जाए, जिन्हें यह लोन बिजनेस शुरू करने में सहायता प्रदान कर सके और उनके परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार करने में मदद कर सके। साथ ही, महिलाएं इस योजना के अंतर्गत लोन की राशि को शिक्षा, आवास और स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए भी प्राप्त कर सकती हैं।

नई स्वर्णिमा योजना के लिए पात्रता

सरकार की नई स्वर्णिमा योजना का लाभ देश की अधिसूचित पिछड़ा वर्ग की महिलाएं को प्राप्त होगा जिसकी वार्षिक पारिवारिक आय तीन लाख रुपये से कम होगी.

नई स्वर्णिमा योजना की विशेषताएं

लाभार्थी महिला को 2,00,000/- रुपये तक की लागत परियोजनाओं पर अपनी कोई राशि निवेश करने की आवश्यकता नहीं है.

निगम की सामान्य ऋण योजना की तुलना में इस योजना में ऋण राशि पर ब्याज की दर बेहद कम है.

इस योजना से महिलाएं अधिकतम 2 लाख रुपये तक राशि प्राप्त कर सकती हैं.

नई स्वर्णिमा योजना में ब्याज दर

नई स्वर्णिमा योजना में एनबीसीएफडीसी से चैनल पार्टनर तक 2% प्रति वर्ष ब्याज और चैनल पार्टनर से लाभार्थी तक 5% प्रति वर्ष ब्याज दर होगा. वहीं, महिलाएं ऋण का भुगतान अधिकतम 8 वर्षों में हर तीन महीने की किस्तों में कर सकती हैं.

नई स्वर्णिमा योजना में ऐसे करें आवेदन

नई स्वर्णिमा योजना में आवेदन करने के लिए महिलाओं को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर भी विजिट करना होगा. जहां से वह सरलता से ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं. इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप सरकार के द्वारा जारी किए गए टोल फ्री नंबर 18001023399 पर संपर्क कर सकते हैं.

Tags:
Next Story
Share it