सरकार ने गेहूं और सरसों समेत 6 फसलों पर बढ़ाया MSP रेट,सरसों 200, मसूर 450 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ी, जानिए अन्य फसलों के रेट

2024-25 के बजट में, कैबिनेट ने फसलों के लिए नए मानक मिनिमम सपोर्ट प्राइस (एमएसपी) की घोषणा की है, जिससे किसानों को अधिक आय मिलेगी।

सरकार ने गेहूं और सरसों समेत 6 फसलों पर बढ़ाया MSP रेट,सरसों 200, मसूर 450 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ी, जानिए अन्य फसलों के रेट
X


सरकार ने गेहूं और सरसों समेत 6 फसलों पर बढ़ाया MSP रेट,सरसों 200, मसूर 450 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ी, जानिए अन्य फसलों के रेट

किसानों की आमदनी में वृद्धि के लिए केंद्र सरकार ने गेहूं और मसूर समेत रबी की 6 फसलों पर MSP (न्यूनतम समर्थन मूल्य) में बढ़ोतरी की घोषणा की है। इसके साथ ही, आलू, चना, अलसी, मटर, और सरसों के लिए भी न्यूनतम समर्थन मूल्यों में वृद्धि की गई है। यह फैसला किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है, और उनकी आय में सुधार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

MSP: किसानों के लिए एक सुरक्षा उपाय

न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण सुरक्षा उपाय है। इसका मुख्य उद्देश्य किसानों को उचित मूल्य प्राप्त करने में मदद करना है, ताकि वे अपनी मेहनत का मूल्य प्राप्त कर सकें, और उनकी आमदनी में सुधार हो। MSP का प्रणाली इस तरह काम करता है कि अगर किसान अपनी फसलों को बाजार में बेचने पर न्यूनतम मूल्य से कम मिलता है, तो सरकार उन्हें MSP पर खरीदती है, जिससे उनकी आय का सुरक्षा सुनिश्चित होता है।

रबी की 6 प्रमुख फसलों पर MSP में वृद्धि

केंद्र सरकार ने गेहूं, जौ, आलू, चना, मसूर, अलसी, मटर, और सरसों जैसी रबी की मुख्य फसलों के एमएसपी को बढ़ाया है। इससे किसानों को उचित मूल्य मिल जायेगा।

सरकार द्वारा घोषित योजना

कृषि खेतों के महत्व को समझकर, भारत सरकार ने किसानों को एक और आशा की किरण प्रदान की है। 2024-25 के बजट में, कैबिनेट ने फसलों के लिए नए मानक मिनिमम सपोर्ट प्राइस (एमएसपी) की घोषणा की है, जिससे किसानों को अधिक आय मिलेगी।

महत्वपूर्ण फसलों के लिए नए एमएसपी दरें


2023-24, MSP, रुपये प्रति क्विंटल 2024-25, MSP

गेहूं 150 2,275

जौ 115 1,850

चना 105 5,440

मसूर 200 6,425

सरसों 425 5,650

सनफ्लोअर 200 5,880

किसानों के लिए आय की वृद्धि

कैबिनेट द्वारा इन नए एमएसपी दरों की मंजूरी देने से, किसानों की आय में महत्वपूर्ण वृद्धि होगी। गेहूं के मामूली एमएसपी से अब उन्हें दोगुना और जौ के लिए भी आय मिलेगी। चना, मसूर, सरसों और सनफ्लोअर के लिए भी आय में बड़ी वृद्धि होगी।

किसानों की खुशियों की शुरुआत

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस निर्णय को "किसानों के लिए एक और उत्सव" कहा है और यही वाकय किसानों के मन में नई आशा की किरण जगा देता है। इसके साथ ही, उन्होंने बताया कि पिछले 8 वर्षों में खाद्यान्न उत्पादन में 31% की बढ़ोतरी हुई है, जिससे किसानों की सामाजिक और आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है।

Tags:
Next Story
Share it