बिजली और डीजल पर चलने वाले पंप सेंट पर सरकार दे रही ₹10,000 का अनुदान, यहां करें आवेदन, मिलेंगे और भी लाभ

इस योजना के तहत किसानों को सिंचाई उपकरणों पर भारी सब्सिडी प्रदान की जा रही है, जो कि उनकी खेती को और भी प्रोत्साहित करेगी।

बिजली और डीजल पर चलने वाले पंप सेंट पर सरकार दे रही ₹10,000 का अनुदान, यहां करें आवेदन, मिलेंगे और भी लाभ
X

बिजली और डीजल पर चलने वाले पंप सेंट पर सरकार दे रही ₹10,000 का अनुदान, यहां करें आवेदन, मिलेंगे और भी लाभ

भारत में खरीफ फसलों का महत्वपूर्ण सीजन चल रहा है, और इस समय किसानों की खेती में सिंचाई की महत्वपूर्ण रोल होती है। सरकार ने खरीफ की फसलों के लिए सिंचाई यंत्रों पर सब्सिडी योजना की शुरुआत की है, जिससे किसानों को सिंचाई में आसानी हो सके। इस योजना के तहत किसानों को सिंचाई उपकरणों पर भारी सब्सिडी प्रदान की जा रही है, जो कि उनकी खेती को और भी प्रोत्साहित करेगी।

सिंचाई यंत्रों पर सब्सिडी योजना के उद्देश्य

खरीफ की फसलों के लिए सिंचाई उपकरणों पर सब्सिडी योजना का उद्देश्य किसानों को सिंचाई के लिए उपयुक्त और मॉडर्न तकनीकों का लाभ उठाने में मदद करना है। यह पंप सेट किसी भी गहराई तक पानी को खींचने का काम करता है। किसान इस पंप सेट की मदद जहा चाये वह पानी को ले जा सकते हैं जो उनके सिंचाई के काम को आसान बनाता है।

सिंचाई उपकरणों पर सब्सिडी की विविधता

वर्ग सब्सिडी दर

अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग, लघु व सीमांत किसान 55% तक

सामान्य वर्ग 40%

पंप सेट पर सब्सिडी

सिंचाई यंत्रों के तहत पंप सेट पर सब्सिडी की योजना के तहत किसानों को आरामदायक दर पर सब्सिडी प्रदान की जा रही है। पंप सेट पर 50% की सब्सिडी दी जा रही है, जिसकी मान्यता की जाती है जो कि 10,000 रुपए से अधिक नहीं हो सकती है।

आवेदन प्रक्रिया

किसान इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसके लिए लॉटरी की प्रक्रिया का पालन किया जाएगा।

अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग, लघु व सीमांत किसानों को अधिकतम सब्सिडी का लाभ मिलेगा।

पंप सेट पर सब्सिडी लागत मूल्य पर दी जाएगी। पंप सेट पर सब्सिडी 50 प्रतिशत दी जाती है जो अधिकतम 10,000 रुपए है। बता दें कि कृषि सिंचाई मशीन पर जो भी जीएसटी लगेगा वह लाभार्थी को अपने जेब से देना होगा। खाद्य एवं पोषण सुरक्षा गेहूं के तहत पंप सेट (pump set) के लिए लिए मांगे गए आवेदन में कटनी, सिवनी, सागर, पन्ना, टीकमगढ़, छतरपुर, रीवा, सीधी, सतना, खंडवा, शिवपुरी, गुना, अशोक नगर, रायसेन, विदिशा, राजगढ़, निवाड़ी के किसान आवेदन कर सकते हैं।

सिंचाई यंत्रों पर सब्सिडी योजना भारत सरकार की ओर से किसानों की खेती को और भी सुगम बनाने का प्रयास है। इसके माध्यम से किसानों को मॉडर्न सिंचाई तकनीकों का लाभ मिलेगा, जिससे उनकी फसलों की उपज बढ़ेगी और वे अधिक मुनाफा कमा सकेंगे। अगर आप इस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप ई-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर जा सकते हैं।

Tags:
Next Story
Share it