सरकार दे रही यूरिया की बोरी पर 2450 रुपए की बंपर सब्सिडी, दुकानदारों से सस्ती दरों पर खरीदें यूरिया, मनमानी करने पर यहां करें शिकायत

सरकार यूरिया पर सब्सिडी के रूप में बड़ी मोटी राशि खर्च करती है, जिससे किसानों को यूरिया मात्र 266.50 रुपए प्रति बोरी में प्राप्त होता है।

सरकार दे रही यूरिया की बोरी पर 2450 रुपए की बंपर सब्सिडी,  दुकानदारों से सस्ती दरों पर खरीदें यूरिया, मनमानी करने पर यहां करें शिकायत
X

सरकार दे रही यूरिया की बोरी पर 2450 रुपए की बंपर सब्सिडी, दुकानदारों से सस्ती दरों पर खरीदें यूरिया, मनमानी करने पर यहां करें शिकायत


खरीफ फसलों का सीजन भारतीय कृषि के लिए महत्वपूर्ण होता है, और इस समय किसानों को खाद की आवश्यकता होती है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण खादों में से एक यूरिया होती है, जो खरीफ फसलों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। यूरिया की खाद से पैदावार में वृद्धि होती है, लेकिन यह भूमि की उर्वरकता को धीरे-धीरे नष्ट करती है। हालांकि अब बाजार में नैनो यूरिया जैसी प्राकृतिक लिक्विड खाद भी उपलब्ध है, जो कम मात्रा में अधिक असरकारक होती है।

सरकार की सब्सिडी यूरिया की मदद

किसानों को यूरिया खाद सस्ती दर पर मिलने में सरकार का सहयोग होता है। सरकार यूरिया पर सब्सिडी के रूप में बड़ी मोटी राशि खर्च करती है, जिससे किसानों को यूरिया मात्र 266.50 रुपए प्रति बोरी में प्राप्त होता है। इससे किसानों को सस्ते दामों पर खाद मिलती है और उनकी पैदावार में बेहतरी होती है। यूरिया की 45 किलो की बोरी कंपनी की ओर से 2450 रुपए की आती है, उस पर सरकार की ओर से सब्सिडी देने के बाद किसानों को यूरिया की एक बोरी मात्र 266.50 रुपए में पड़ती है। इस तरह से देखा जाए तो सरकार यूरिया पर सब्सिडी के रूप में बड़ी मोटी राशि खर्च कर रही है।

किसानों के लिए नया फैसला

खरीफ सीजन के लिए सरकार ने यूरिया के रेट को 266.50 रुपए प्रति बोरी पर निर्धारित किया है। इससे किसानों को यूरिया सस्ते दर पर उपलब्ध होगा और उन्हें बाजार में यूरिया खरीदने के लिए परेशानी नहीं होगी। सरकार ने यूरिया की मात्रा की सीमा को भी निर्धारित कर दिया है, जिससे अवैध रूप से बिक्री को रोका जा सकेगा।

बाजार में दुराचार के खिलाफ कड़ी कार्रवाई

सरकार ने यूरिया के बाजार में दुराचार करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने का फैसला किया है। यदि कोई दुकानदार यूरिया की कृत्रिम कमी दिखाकर अधिक मूल्य पर बेचता है, तो उस पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। यह कदम किसानों के हित में है और उन्हें सस्ती दर पर यूरिया मिलने में मदद करेगा।

अवैध रूप से खाद बिक्री की कहां करें शिकायत

यूपी के कृषि विभाग ने खाद का अवैध विक्रय रोकने और वास्तविक किसान तक यूरिया उपलब्ध कराने के उद्देश्य से विकास भवन में एक कट्रोल रूम शुरू किया है। यदि कोई खाद विक्रेता या किसान इससे जुड़ी किसी भी प्रकार की अवैध गतिविधियों में शामिल होता है तो इसके लिए टोल फ्री नंबर 9198938099 या 7839882167 पर शिकायत दर्ज की जा सकती हे।

सुरक्षित और सस्ती यूरिया खाद का मिलना

खरीफ की खेती में सरकार द्वारा किए गए नए निर्णय से किसानों को सुरक्षित और सस्ती यूरिया खाद का मिलने में मदद मिलेगी। सरकारी सब्सिडी के साथ, यह फैसला किसानों के लिए एक बड़ी राहत है और उन्हें खरीफ सीजन में अधिक पैदावार हासिल करने का मौका देता है।

खेती के अन्य उर्वरकों पर सब्सिडी

यूरिया के साथ ही, अन्य खेती के काम आने वाले उर्वरकों पर भी सरकार सब्सिडी प्रदान करती है। इससे किसानों को सस्ते दामों पर खाद मिलती है, जिससे उनकी फसलों का प्रदर्शन बेहतर होता है।

खाद/उर्वरक का नाम प्रति बोरी मात्रा प्रति बोरी रेट

यूरिया (Urea) 45 किलोग्राम 266.50 रुपए

डीएपी (DAP) 50 किलोग्राम 1350 रुपए

एनपीके (NPK) 50 किलोग्राम 1470 रुपए

एमओपी (MOP) 50 किलोग्राम 1700 रुपए

खरीफ सीजन में किसानों के लिए सरकार द्वारा किए गए यह नए निर्णय सुनहरा मौका है। सस्ती और गुणवत्ता यूरिया खाद के मिलने से उनकी फसलें मजबूत होंगी और वे अधिक मुनाफा कमा सकेंगे।

Tags:
Next Story
Share it