किसानों को आधी कीमत पर सरकार दे रही सोलर पंप, सिंचाई के साथ साथ होगी जबरदस्त कमाई, जल्दी करें अप्लाई

किसानों के लिए सरकार धांसू योजना लेकर आई है जिसका नाम है - प्रधानमंत्री कुसुम योजना। इस योजना में किसानों को 60 प्रतिशत तक की सब्सिडी पर सोलर पंप मिलते है। आइये जानते है पूरी योजना

किसानों को आधी कीमत पर सरकार दे रही सोलर पंप, सिंचाई के साथ साथ होगी जबरदस्त कमाई, जल्दी करें अप्लाई
X

Solar Pump Yojana: फसलों की सिंचाई का समय पर नहीं होना किसानों को कई नुकसानों का सामना करना पड़ता है, जिससे उनके मुनाफे पर भी असर पड़ता है। सरकार ने इस समस्या का समाधान करने के लिए विभिन्न विकल्पों को प्रोत्साहित किया है, और इनमें से एक विकल्प है "Pradhan Mantri Kusum Yojana"। इस योजना के अंतर्गत, किसानों को सोलर पंप पर सब्सिडी प्रदान की जाती है।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PMKY) के तहत सरकार 60 प्रतिशत तक की सब्सिडी पर सोलर पंप प्रदान करती है।

इन पंपों को किसानों के साथ-साथ पंचायतों और सहकारी समितियों को भी समझौते कीमत पर दिए जाते हैं।

इसके अलावा, सरकार खेतों के आसपास सोलर पंप संयंत्र स्थापित करने के लिए लागत के 30 प्रतिशत तक का लोन उपलब्ध कराती है, जिससे किसानों को इस प्रोजेक्ट का केवल 10 प्रतिशत राशि खर्च करना होता है।

इस योजना का उपयोग करके, किसानों की सिंचाई की समस्या को दूर किया जा सकता है, जबकि बिजली या डीजल पंपों के उपयोग से होने वाली बढ़ती लागतों को भी कम किया जा सकता है।

सोलर संयंत्र स्थापित करने पर, किसान बिजली उत्पादन भी कर सकते हैं, जिसे विभाग 3 रुपये 7 पैसे के टैरिफ पर खरीदेगा। इसके माध्यम से, किसान वार्षिक आय को 4 से 5 लाख तक बढ़ा सकता है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए, किसान वेबसाइट pmkusum.mnre.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकता है, और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए विद्युत विभाग से संपर्क कर सकता है।

Tags:
Next Story
Share it