सरकारी योजना: जनधन खातों में 50 करोड़ से भी ज्यादा खाते खोले गए, जानें इसके फायदे

यह संख्या 50 करोड़ को पार कर गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस महत्वपूर्ण संख्या को पार करने को मील का पत्थर माना है

सरकारी योजना: जनधन खातों में 50 करोड़ से भी ज्यादा खाते खोले गए, जानें इसके फायदे
X

देश में केंद्रीय सरकार द्वारा चलाई जाने वाली सरकारी योजना, जनधन खातों (Jan Dhan Accounts) की संख्या में एक महत्वपूर्ण मार्गदर्शन हासिल कर चुकी है, और यह संख्या 50 करोड़ को पार कर गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस महत्वपूर्ण संख्या को पार करने को मील का पत्थर माना है और केन्द्रीय वित्त मंत्रालय ने इस घोषणा की है। इन 50 करोड़ खातों में से 56 प्रतिशत खाते महिलाओं के हैं, और 67 प्रतिशत खाते सेमी-अर्बन और ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर बयान दिया कि उन्हें इस बात की खुशी है कि इस 50 करोड़ की संख्या में अधिकांश खाते महिलाओं के हैं, और यह योजना नारी शक्ति को आगे बढ़ने में मदद कर रही है। जनधन खातों में जमा कुल राशि 2.03 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा है, और इस योजना के माध्यम से गरीबों को कई वित्तीय योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है।

इस योजना के फायदे:

1. बैंकिंग सेवाएं पहुंचान: जनधन खातों की शुरुआत का मुख्य उद्देश्य है हर परिवार तक बैंकिंग सेवाएं पहुंचाना। इससे गरीब परिवारों को वित्तीय समावेशन का लाभ मिलता है।

2. महिलाओं को प्रोत्साहित करना: 56 प्रतिशत खाते महिलाओं के होने से यह योजना महिलाओं को आर्थिक स्वतंत्रता प्राप्त करने का मौका प्रदान करती है।

3. बिना चार्ज खाता: इन खातों में न्यूनतम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं होती और कोई पैनेल्टी नहीं होती है, जिससे लेनदेन करने में आसानी होती है।

4. मोबाइल बैंकिंग सेवा: इन खातों से मुफ्त में मोबाइल बैंकिंग सेवा का भी लाभ उठाया जा सकता है, जिससे डिजिटल वित्तीय समावेशन को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

5. ऑनलाइन खाता खोलें: यदि आपका बैंक खाता नहीं है, तो आप इस योजना के तहत ऑनलाइन खाता खोल सकते हैं, जिसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण की जरूरत होती है।

6. सरकारी योजनाओं का लाभ: इन खातों के माध्यम से गरीब परिवारों को पेंशन, कोविड राहत फंड, डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर, सब्सिडी, और स्कॉलरशिप जैसी सरकारी योजनाओं का भी लाभ प्राप्त होता है।

जनधन खातों की संख्या 50 करोड़ को पार करने से इस योजना ने गरीब और सामाजिक रूप से पिछड़े वर्ग के लोगों को आर्थिक सहायता पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह योजना भारतीय अर्थव्यवस्था को और भी सुदृढ़ करने का माध्यम बन चुकी है और गरीबों को वित्तीय समृद्धि की दिशा में मदद कर रही है।

Tags:
Next Story
Share it