सरकार का बड़ा ऐलान : अब यहां हर घर लगेगा सोलर पैनल, मिलेगी भरकम सब्सिडी, इन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता

सरकार का बड़ा ऐलान : अब यहां हर घर लगेगा सोलर पैनल, मिलेगी भरकम सब्सिडी, इन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता
X

सरकार का बड़ा ऐलान : अब यहां हर घर लगेगा सोलर पैनल, मिलेगी भरकम सब्सिडी, इन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता

खेत खजाना : राजधानी दिल्ली में स्थित केजरीवाल सरकार ने एक नई योजना शुरू की है, जिसके अंतर्गत 200 यूनिट बिजली की खपत करने वाले परिवारों को बिजली मुफ्त कर दी जाएगी। इससे लाखों लोग लाभान्वित होंगे। हालांकि, जो लोग इस सीमा से अधिक बिजली का उपयोग करते हैं, उन्हें उसके लिए अधिक भुगतान करना पड़ता है और वे बिजली कटौती का सामना भी करते हैं। यह समस्या गर्मियों में और भी बढ़ जाती है। दिल्ली सरकार इसे हल करने के लिए क्लीन और ग्रीन एनर्जी के उत्पादन और उपभोग को बढ़ावा दे रही है। इसके तहत घरों की छत पर सोलर पैनल लगाने को प्रोत्साहित करने की योजना बनाई गई है।

सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी

योजना के अनुसार, लोग अपने घर की छत पर 6 से 10 फीट की ऊंचाई पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं। इस योजना के तहत, एलिवेटेड सोलर पैनल लगाने पर सरकार अधिकतम 10 हजार रुपए तक की सब्सिडी देगी। यह सब्सिडी प्रति किलोवॉट के हिसाब से दी जाएगी और यह अधिकतम 5 किलोवॉट तक ही मिलेगी। हालांकि, छत की ऊंचाई 6 फीट से कम होने पर सब्सिडी का लाभ नहीं मिलेगा।

केंद्र सरकार की भी सब्सिडी

अभी तक केंद्र सरकार सोलर पैनल लगवाने पर किलोवाट के हिसाब से 20 से 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी देती थी। एक किलोवाट के सोलर पैनल लगवाने पर लगभग 40 से 60 हजार रुपए तक का खर्च आता है। लेकिन दिल्ली सरकार के मसौदे को मंजूरी मिलने के बाद, यह लोगों के लिए और भी सस्ती हो जाएगी। योजना में लगभग 25 साल तक सोलर पैनल का उपयोग कर सकते हैं और इसका भुगतान पांच से छह साल में पूरा हो जाएगा।

वर्ष 2025 तक क्षमता का लक्ष्य

दिल्ली सरकार की इस नई योजना का उद्देश्य वर्ष 2025 तक 6 हजार मेगावाट की स्थापित सौर क्षमता प्राप्त करना है। इससे अगले 3 सालों में दिल्ली की वार्षिक बिजली मांग में सौर ऊर्जा की हिस्सेदारी 9 प्रतिशत से बढ़कर 25 फीसदी तक पहुंचेगी, जो देश में सबसे ज्यादा होगी। इसलिए दिल्ली सरकार राजधानी में हर घर में सोलर पैनल लगाने के लिए प्रोत्साहित करने जा रही है।

योजना के लिए दस्तावेजों की आवश्यकता

घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए आवेदक को निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

पहचान पत्र जैसे पैन, आधार, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी

आय प्रमाण पत्र

बिजली का बिल

छत की तस्वीर, जहां सोलर पैनल लगाना है

इस योजना से न सिर्फ लोगों को बिजली की बचत होगी, बल्कि दिल्ली को भी एक स्वच्छ और सस्ते ऊर्जा स्रोत का उपयोग करने का मौका मिलेगा। साथ ही यह भारत को हरित रोजगार के सृजन में भी मदद करेगी। दिल्ली सरकार के इस प्रोग्राम से ऊर्जा खपत को कम करने और पर्यावरण को संरक्षित रखने के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। इससे न सिर्फ दिल्ली को बल्कि पूरे देश को एक स्वच्छ और हरा-भरा भविष्य मिलेगा।

Tags:
Next Story
Share it