कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! नए साल पर डीए और बेसिक सैलरी में भारी वृद्धि संभव

कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! नए साल पर डीए और बेसिक सैलरी में भारी वृद्धि संभव
X

7th pay commission: 2024 के आगाज में अब कुछ ही दिन बचे हैं। यह नया साल केंद्रीय कर्मचारियों के लिए विशेष होने वाला है। इस साल, कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) नहीं सिर्फ बढ़ेगा, बल्कि हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में भी वृद्धि होने वाली है। इसका मतलब है कि नए साल में दोहरी खुशखबरी की उम्मीद है।

कितना बढ़ेगा डीए

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी से जून तक महंगाई भत्ते में 4 से 5 फीसदी तक की वृद्धि हो सकती है। अगर भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है, तो केंद्रीय कर्मचारियों का DA 50 फीसदी तक पहुंच सकता है। वर्तमान में भत्ता 46 फीसदी है।

2023 की दूसरी छमाही के लिए सरकार ने 4 फीसदी तक का इजाफा किया था, जिसके कारण जुलाई से दिसंबर की छमाही के लिए भत्ता 46 फीसदी हो गया है। अगर 5 फीसदी की वृद्धि होती है, तो यह 50 प्रतिशत से भी अधिक, अर्थात 51 फीसदी तक पहुंच सकता है।

भत्ता बढ़ते ही HRA में इजाफा

जब केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता 50 फीसदी या इससे अधिक होता है, तो HRA को भी रिवाइज किया जाता है। सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार, जब भत्ता 50 फीसदी या उससे अधिक होता है, तो HRA को भी संशोधित किया जाता है। HRA में बदलाव के लिए शहरों को X, Y और Z तीन श्रेणियों में विभाजित किया गया है।

कितना बढ़ेगा HRA

वर्तमान में X, Y और Z शहरों/कस्बों में रह रहे केंद्रीय कर्मचारियों को HRA की दरें क्रमशः 27, 18 और 9 फीसदी मिल रही हैं। लेकिन यदि बढ़ोतरी होती है, तो उनके X श्रेणी के शहरों/कस्बों में रहने वालों को HRA 30 फीसदी तक मिलेगा। उसी तरह, Y श्रेणी के लिए 20 फीसदी और Z श्रेणी के लिए 10 फीसदी की दर पर HRA मिलेगी। इससे स्पष्ट होता है कि नए साल में DA के साथ HRA में बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में वृद्धि होगी।

कब होगा ऐलान

आजकल की प्रक्रिया के अनुसार, सरकार मार्च माह में महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा करती है, जो जनवरी से जून तक लागू होती है। फिर, जुलाई से दिसंबर तक के लिए भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा अक्टूबर में की जाती है। इस तरह, केंद्रीय कर्मचारियों को साल में दो बार छमाही के माध्यम से भत्ता बढ़ाकर मिलता है।

Tags:
Next Story
Share it