किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! अब सरकार ने शुरू किया ये मंच, जानिए कितना मिलेगा लाभ

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! अब सरकार ने शुरू किया ये मंच, जानिए कितना मिलेगा लाभ
X

Government Scheme: सरकार ने किसानों के लिए कई स्कीमें शुरू की हैं, जो किसानों को बहुतायत में मदद कर रही हैं। इन स्कीमों के माध्यम से, वित्तीय सहायता तो दी जा रही है, साथ ही किसानों की आजीविका में भी सुधार करने का काम हो रहा है। तेलंगाना सरकार ने भी इसी दिशा में एक विशेष पेशकश की है, जिससे किसानों को बड़ा फायदा होने की उम्मीद है।

कृषि डेटा एक्सचेंज

तेलंगाना के सूचना प्रौद्योगिकी और उद्योग मंत्री केटी रामाराव ने भारत के पहले कृषि डेटा एक्सचेंज (एडेक्स) और कृषि डेटा प्रबंधन ढांचे (एडीएमएफ) की प्रस्तावित पेशकश की है। सरकारी बयान में इसका जिक्र करते हुए कहा गया है कि कृषि क्षेत्र के लिए डिजिटल सार्वजनिक ढांचे (डीपीआई) के रूप में विकसित ए-डेक्स एक साझेदारी है, जिसमें तेलंगाना सरकार, विश्व आर्थिक मंच, और भारतीय विज्ञान संस्थान शामिल हैं।

आजीविका में सुधार

मंत्री ने कहा, ‘‘एडीईएक्स और एडीएमएफ दोनों उद्योग और स्टार्टअप के माध्यम से कृषि डेटा के उचित और कुशल उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए सही मंच प्रदान करते हैं और विशेष रूप से कृषि क्षेत्र में डेटा अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देते हैं। ये पहल तेलंगाना को खाद्य प्रणालियों में परिवर्तन लाने और किसानों की आजीविका में सुधार करने के लिए नवाचार और प्रौद्योगिकी का उपयोग करने में मदद करती हैं.”

पूरे राज्य में होगा विस्तार

परियोजना के चरण-एक में, ए-डेक्स मंच वर्तमान में खम्मम जिले में तैनात किया गया है और समय के साथ पूरे राज्य में इसका विस्तार किया जाएगा. वहीं उम्मीद की जा रही है कि इस प्रकार से किसानों की आय में भी इजाफा देखने को मिल सकता है. साथ ही उनके रहन-सहन में भी आने वाले दिनों में सुधार आ सकता है.

Tags:
Next Story
Share it