इन कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! 1 जनवरी 2024 से सैलरी में होगी इतनी बढ़ोतरी

इन कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! 1 जनवरी 2024 से सैलरी में होगी इतनी बढ़ोतरी
X

7th Pay Commission: नए साल पर जब गिफ्टों की बात होती है, तो 4 फीसदी की सैलरी में इजाफा बहुत ही खुशनुमा खबर होती है। पश्चिम बंगाल सरकार ने अपने 14 लाख कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा दिया है नए साल के मौके पर। इस राज्य के सभी 14 लाख कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा किया गया है, जो 1 जनवरी 2024 से लागू होगा। पंजाब सरकार ने भी पहले ही महंगाई भत्ते में इजाफा किया था।

वेस्ट बंगाल सरकार का ऐलान

कोलकाता क्रिसमस कार्निवल के दौरान, वेस्ट बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफे की घोषणा की। यह घोषणा करीब एक साल से कर्मचारियों की मांग थी, जिन्होंने कई धरने और प्रदर्शनों के माध्यम से इसे मांगा था।

मुख्यमंत्री ने बताया कि 14 लाख राज्य सरकार के कर्मचारियों, स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालयों के शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारी, और वैधानिक उपक्रमों, पैरास्टेटल, और पेंशनर्स को 1 जनवरी, 2024 से 4 प्रतिशत डीए की एक और किस्त मिलेगी।

2400 करोड़ बढ़ेगा अतिरिक्त चार्ज

सरकार की तरफ से 4 फीसदी डीए में बढ़ोतरी के बाद, वार्षिक खर्च 2,400 करोड़ रुपये बढ़ जाएगा। यह घोषणा करीब एक साल पहले हाई कोर्ट के आदेश के बाद की गई थी, जिसमें सरकार को बकाया भुगतान करने का निर्देश था।

सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में इस फैसले के खिलाफ चुनौती दी है। धरने और प्रदर्शनों के बावजूद, राज्य कर्मचारियों के डीए में इजाफे का फैसला किया गया है। अब इस बढ़े हुए डीए की पहली किस्त 1 जनवरी 2024 को दी जाएगी। इससे पहले, पंजाब सरकार ने भी अपने कर्मचारियों के डीए में इजाफा किया था और कई राज्यों ने भी इस दिशा में कदम उठाया था।

Tags:
Next Story
Share it