ग्रुप-डी : सीईटी अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में संभव, तारीखों की घोषणा होगी जल्द, तीन विभागों में अब 12वीं पास को ही ग्रुप सी की नौकरी मिलेगी

ग्रुप-डी : सीईटी अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में संभव, तारीखों की घोषणा होगी जल्द, तीन विभागों में अब 12वीं पास को ही ग्रुप सी की नौकरी मिलेगी
X

दो दिन में दो-दो सत्रों में परीक्षा, महिलाओं-दिव्यांगों के सेंटर नहीं होंगे दूर

खेत खजाना: हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने ग्रुप डी के कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीईटी) की तैयारी तेज कर दी है। यह टेस्ट अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में होगा। जल्द ही इसकी तारीख भी घोषित कर दी जाएगी। यह चार शिफ्ट में आयोजित किया जाएगा। यानी शनिवार व रविवार को पेपर होगा। एक शिफ्ट में 3.50 लाख परीक्षार्थी परीक्षा दे सकेंगे। परीक्षा की तैयारियों को लेकर हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की टीमें मंगलवार से तीन दिन फील्ड में जाएंगी। ये सभी जिलों में जाएंगी और संबंधित जिलों के डीसी व जिला शिक्षा अधिकारियों से संपर्क करेंगी। इस दौरान परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण भी करेंगी। साथ ही वेरिफिकेशन कर आयोग को रिपोर्ट करेंगी।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि आयोग ने करीब 11 लाख युवाओं का डेटा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए)

तीन विभागों में अब 12वीं पास को ही ग्रुप सी की नौकरी मिलेगी

सरकार यह नियम पहले ही बना चुकी है। अब लोक निर्माण विभाग (भवन एवं सड़कें ऊर्जा विभाग और राजस्व विभाग में तृतीय श्रेणी पदों पर बारहवीं पास से कम शैक्षणिक योग्यता होने पर नौकरी नहीं मिलेगी। तृतीय श्रेणी पदों के लिए कामन काडर तैयार कर चुकी प्रदेश सरकार पहले ही ग्रुप सी के पदों के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता को दसवीं से बढ़ाकर बारहवीं पास कर चुकी है। उन सभी विभागों को सेवा नियमों में बदलाव करने को कहा गया है जहां तृतीय श्रेणी पदों के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता दसवीं पास है।

महिला एवं दिव्यांगों को नजदीक स्टेशन मिलेंगे अबकी बार यह कवायद पहले से शुरू कर दी गई है कि दिव्यांगों व महिलाओं को ज्यादा दूर एग्जाम देने के लिए नहीं जाना पड़ेगा। पहले रेंडमली स्टेशन अलॉट किए जाते थे। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग महिलाओं और दिव्यांगों का डेटा एनटीए को दे रहा है, ताकि पहले से तैयारी कर ली जाए। किसी भी महिला या दिव्यांग को ज्यादा दूर एग्जाम नहीं देना पड़ेगा। यानी इनके एग्जाम सेंटर नजदीक बनाए जाने की तैयारी है। शुरू कर दी गई है कि दिव्यांगों व महिलाओं को ज्यादा दूर एग्जाम देने के लिए नहीं जाना पड़ेगा। पहले रेंडमली स्टेशन अलॉट किए जाते थे। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग महिलाओं और दिव्यांगों का डेटा एनटीए को दे रहा है, ताकि पहले से तैयारी कर ली जाए। किसी भी महिला या दिव्यांग को ज्यादा दूर एग्जाम नहीं देना पड़ेगा। यानी इनके एग्जाम सेंटर नजदीक बनाए जाने की तैयारी है।

13 हजार से अधिक पदों पर होनी है भर्ती

प्रदेश में ग्रुप डी के 13 हजार से अधिक पदों पर भर्ती होनी है। इसके लिए पहले से तैयारी चल रही है। पिछले दिनों आयोग ने ग्रुप डी के लिए पोर्टल खोला था। अब इन पदों को लेकर 11 लाख से अधिक युवा लाइन में हैं। परीक्षा के बाद मेरिट के आधार पर भर्ती की जाएगी।

एग्जाम को लेकर एनटीए के साथ बैठक भी हो चुकी है। एनटीए ने साफतौर से कहा है कि सितंबर में ग्रुप डी के लिए सीईटी नहीं हो सकता।

आयोग लगातार एनटीए के साथ संपर्क में है। एनटीए का कहना है कि सितंबर में उड़ीसा का कोई एग्जाम होना है। इस कारण ग्रुप जाएगा।

Tags:
Next Story
Share it