हरियाणा: ओलावृष्टि से फसलों का नुकसान, डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने किया बड़ा ऐलान

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने राज्य में ओले गिरने से फसलों को जो नुकसान हुआ है उसके लिए किसानों को मुआवजा देने का वादा किया है। उन्होंने कहा कि फसलों की जनरल गिरदावरी शुरू हो गई है और जिला प्रशासन को नुकसान की रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं।

CM Dushyant Chautala,
X

CM Dushyant Chautala,

ओलावृष्टि से फसलों का नुकसान

दुष्यंत चौटाला Deputy CM Dushyant Chautala ने चंडीगढ़ प्रेस क्लब में प्रेस कॉन्फ्रेंस को सम्बोधित करते हुए कहा कि एक फ़रवरी से एक मार्च 2024 तक प्रदेश भर में फसलों की जनरल गिरदावरी चल रही है। इस दौरान राज्य में ओले गिरने से फसलों को जो नुकसान हुआ है उसकी जिला प्रशासन को रिपोर्टिंग करने के निर्देश दिए हुए हैं। उन्होंने कहा कि किसान ख़ुद भी राजस्व विभाग के क्षतिपूर्ति-पोर्टल पर नुकसान की रिपोर्ट अपलोड कर सकते हैं। सभी रिपोर्ट मिलने पर किसानों को उनकी क्षति की पूर्ति के लिए मुआवजा दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जब -जब किसानों की फसल को प्राकृतिक आपदा की मार पड़ी है , प्रदेश सरकार ने प्रभावित किसानों की हर संभव मदद की है। वर्ष 2019 से लेकर वर्ष 2024 में अभी तक किसानों को करीब 16 हज़ार करोड़ रुपए की मुआवजा राशि किसानों के बैंक खाते में भेजी है , पिछले एक साल से किसानों को मुआवजा डीबीटी के माध्यम से दिया जा रहा है।

राजस्व रिकॉर्ड का डिजिटलाइजेशन

दुष्यंत चौटाला Deputy CM Dushyant Chautala ने बताया कि हरियाणा सरकार देश में सबसे पहले आधुनिक रिकॉर्ड-रूम तैयार करने में सफ़ल हुई है। उन्होंने कहा कि करीब सवा साल पहले राज्य सरकार ने जिला स्तर पर राजस्व विभाग के डिजिटल रिकॉर्ड रूम बनाने के लिए कार्य शुरू किया था। उन्होंने जानकारी दी कि एफसीआर कार्यालय, मंडलस्तरीय तथा उपमंडल कार्यालय के राजस्व रिकॉर्ड को निर्धारित लक्ष्य 31 मार्च तक पूर्ण रूप से डिजिटलाइज कर देंगे तथा कानूनगो और पटवारखाना के रिकॉर्ड को भी इस वर्ष के अंत तक डिजिटलाइज कर दिया जाएगा।

इसके बाद लोगों को अपनी जमीन, राजस्व आदि आदि के पुराने दस्तवाजों को खंगालने की बजाए एक क्लिक पर ऑनलाइन उपलब्ध होंगे। उन्होंने बताया कि इस वर्ष 2024 के अंत तक में प्रदेश का राजस्व रिकॉर्ड सौ प्रतिशत डिजिटलाइज हो जायेगा।


Tags:
Next Story
Share it