Haryana Electricity Bill अब हर महीने आएगा बिजली बिल, 4 जिलों में 1 फरवरी से शुरू होगा पायलट प्रोजैक्ट

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने करनाल में गणतंत्र दिवस पर किया ध्वजारोहण, कई घोषणाएं की

Haryana Electricity Bill अब हर महीने आएगा बिजली बिल, 4 जिलों में 1 फरवरी से शुरू होगा पायलट प्रोजैक्ट
X

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 75वें गणतंत्र दिवस पर करनाल स्थित पुलिस लाइन में ध्वजारोहण किया। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि मनोहर लाल ने इस दौरान घोषणा की कि अब 2 महीने की बजाय हर महीने बिजली बिल आएगा।

आगामी 1 फरवरी से प्रदेश के 4 जिलों में पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया जाएगा। पहले चरण में हरियाणा के हिसार, महेंद्रगढ़, करनाल और पंचकूला में मासिक बिल आएंगे।

लोगों की मांग आ रही थी कि बिजली के बिल 2 महीने की बजाय हर माह आने चाहिएं। शुरूआत में मीटर रीडिंग लेने के लिए निगम की ओर से कमीं जाएंगे। उसके बाद उपभोक्ता स्वयं मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से मीटर की रीडिंग भेजा करेंगे।

शहरी आवास योजना तहत आगामी 1 फरवरी से 11 शहरों में प्लाट के आबंटन हेतु पोर्टल खोला जाएगा जिसमें 30 वर्ग गज का प्लाट दिया जाएगा। आवेदनकर्ता मामूली राशि जमा करवाकर इसमें भागीदारी कर सकेंगे। ऐसे लोगों को बैंकों से ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि ईज ऑफ डूइंग बिजनैस में हरियाणा टॉप अचीवर्स में पहुंच गया है। एम.एस.एम.ई. के मामले में हरियाणा का देश में तीसरा, खाद्य भंडार में देश में दूसरा स्थान है। पढ़ी-लिखी पंचायत वाला हरियाणा देश का एकमात्र राज्य है।

देश में सर्वाधिक सामाजिक सुरक्षा पेंशन 3000 रुपए देने वाला हरियाणा एकमात्र राज्य है।

हरियाणा की 2,96,685 रुपए प्रति व्यक्ति आय है जो देश के बड़े राज्यों में सर्वाधिक है। देश की जी.डी.पी. में हरियाणा का 4 प्रतिशत का योगदान है। इन्वैस्टमैंट से लेकर इनोवेशन तक हर क्षेत्र में हरियाणा आगे बढ़ रहा है।

15 और मंडियों में खुलेंगी अटल कैंटीन

मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि गरीबों, किसानों को सस्ती दरों पर पौष्टिक भोजन उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश की 25 मंडियों में अटल कैंटीन चलाई जा रही है, जो 5 महीने के लिए संचालित की जाती है। अब 1 फरवरी, 2024 से 15 और मंडियों में अटल कैंटीन खोली जाएंगी और सभी 40 मंडियों में यह कैंटीन अब 5 माह की बजाय सालभर चला करेंगी।

Tags:
Next Story
Share it